शिक्षा

छात्रों के लिए खुश खबरी : सरकार देगी पढ़ाई के लिए 10 लाख रुपये, ऐसे करें आवेदन

 

डेस्क: कोई भी राज्य सरकार यह चाहती है कि उनके राज्य के बच्चों को अच्छी उच्च शिक्षा मिले। ऐसे में आर्थिक रूप से कमजोर परिवार वाले छात्रों के लिए कई राज्यों कि सरकारों ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम लांच की है। इन राज्यों में ओडिशा और बिहार प्रमुख हैं। हाल ही में बंगाल सरकार ने भी ऐसी ही एक योजना लागू की है।

Also Read: दिल्ही आने तक के पैसे नही हैं साहिब, कृपया पुरुस्कार डाक से भिजवा दो! : ‘पद्मश्री’ हलधर नाग

कलिंग सिख साथी योजना (केएसएसवाई), ओडिशा

2016 में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा शुरू किया गया, KSSY छात्रों को उच्च अध्ययन के लिए ऋण प्रदान करता है।

Also Read: पहले IIT, ​​फिर IPS और बाद में IAS बनने का गरिमा अग्रवाल का सफर, सफलता की पूरी कहानी

इस योजना के तहत छात्र केवल 1% ब्याज पर 10 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन किसी भी अनुसूचित बैंक शाखा में जमा किए जा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए छात्रों को ओडिशा उच्च शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट dheodisha.gov.in पर जाना होगा।

Kalinga-Shikhya-Sathi-Yojana

Also Read: दिल्ली में इस जगह पर मिलता है मात्र 5 रुपये में पेट भर खाना और 10 रुपये में कपड़े

केएसएसवाई की मुख्य विशेषताएं

पात्रता मानदंड

आवेदक को ओडिशा का निवासी होना चाहिए, जिसकी वार्षिक पारिवारिक आय 6 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। पहले से ही इसी तरह की राज्य या केंद्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित होने वाले इसके पात्र नहीं होंगे।

Also Read: एक ही नोट्स से दो बहनों ने एक साथ क्रैक किया UPSC, बताया कैसे की तैयारी

लोन चुकाने की नीति

7.5 लाख रुपये तक की ऋण राशि के लिए, चुकौती अवधि 10 वर्ष है, जिसमें अधिस्थगन अवधि भी शामिल है। 7.5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के ऋण के लिए, यह अधिस्थगन अवधि सहित 15 वर्ष है।

Also Read: आइंस्टाइन की थ्योरी को चुनौती देने वाले महान बिहारी गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह, दुनिया ने माना था लोहा

कवर किए गए पाठ्यक्रम

मेडिकल (एमबीबीएस / एमडी), कानून (एलएलबी / एलएलएम), प्रबंधन (बीबीए / एमबीए / एमबीएम), इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / सिविल / कंप्यूटर) और अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रम।

Odisha-student-credit-card-loan-scheme

Also Read: मात्र 2500 रुपये के निवेश से महिला ने शुरू किया बिजनेस, आज है करोड़ों की बिजनेस की मालकिन

आवश्यक दस्तावेज

छात्रों को अपने मोबाइल नंबर और पासपोर्ट आकार की तस्वीर के साथ अपने राशन कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र और अंतिम उत्तीर्ण परीक्षा की मार्कशीट की प्रतियां जमा करनी होंगी।

Also Read: पत्नी बनने के लिए मिला 25 लाख रुपये प्रतिमाह का ऑफर, इस बॉलीवुड अभिनेत्री ने किया खुलासा

बिहार छात्र क्रेडिट कार्ड योजना

बिहार छात्र क्रेडिट कार्ड योजना 2016 में उन छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी, जिन्होंने अपनी बारहवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की है, लेकिन धन की कमी के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हैं।

Also Read: Microsoft की नौकरी छोड़ शुरू किया खुद का कारोबार, रतन टाटा और अजीम प्रेमजी ने भी किया निवेश, आज हर युवा बनना चाहता है पीयूष बंसल

छात्र 4% ब्याज पर 4 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं। लड़कियों, ट्रांसजेंडर छात्रों और विकलांग व्यक्तियों के लिए ब्याज दर में 1% की कमी की गई है।

Also Read: दिल्ही आने तक के पैसे नही हैं साहिब, कृपया पुरुस्कार डाक से भिजवा दो! : ‘पद्मश्री’ हलधर नाग

Bihar-student-credit-card-loan-scheme

बिहार छात्र क्रेडिट कार्ड योजना की मुख्य विशेषताएं

पात्रता मानदंड

आवेदक एक भारतीय नागरिक और बिहार का निवासी होना चाहिए, 25 वर्ष या उससे कम उम्र का होना चाहिए। सामान्य, पॉलिटेक्निक और तकनीकी पाठ्यक्रम करने वाले छात्र ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Also Read: शिक्षक के तौर पर शुरू किया करियर, इस तरह बनीं देश की दूसरी सबसे अमीर महिला

आवेदकों को बिहार स्कूल परीक्षा समिति, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या किसी समकक्ष बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है। उन्हें नियामक बोर्डों, बिहार सरकार की एजेंसियों, अन्य राज्य सरकारों या केंद्र द्वारा मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान में उच्च शिक्षा के लिए नामांकित होने की आवश्यकता है।

Also Read: मात्र 2500 रुपये के निवेश से महिला ने शुरू किया बिजनेस, आज है करोड़ों की बिजनेस की मालकिन

लोन चुकाने की नीति

पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद क्रेडिट कार्ड पुनर्भुगतान शुरू हो जाता है और उम्मीदवार को नौकरी मिल जाती है। विशेष मामलों में, सरकार बकाया राशि को माफ करने का विकल्प चुन सकती है।

Bihar-student-credit-card-loan

Also Read: आइंस्टाइन की थ्योरी को चुनौती देने वाले महान बिहारी गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह, दुनिया ने माना था लोहा

कार्ड का उपयोग कब करें

छात्र क्रेडिट कार्ड का उपयोग स्कूल, कॉलेज, छात्रावास, पुस्तकालय, प्रयोगशाला और परीक्षा शुल्क का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। इससे बीमा प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है, पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए किताबें, कंप्यूटर और अन्य उपकरण, उपकरण, वर्दी और अन्य कुछ भी खरीदा जा सकता है।

Also Read: पहले IIT, ​​फिर IPS और बाद में IAS बनने का गरिमा अग्रवाल का सफर, सफलता की पूरी कहानी

आवश्यक दस्तावेज

आवेदकों को दसवीं और बारहवीं कक्षा की मार्कशीट जमा करने की आवश्यकता है। दस्तावेज़ जो उच्च शिक्षा संस्थान में प्रवेश के प्रमाण हैं, पता और पहचान प्रमाण दस्तावेज जैसे पैन कार्ड और आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण, पारिवारिक आय प्रमाण पत्र और फॉर्म नंबर 16 जमा करने की आवश्यकता है।

Related Articles

Back to top button