मनोरंजन

मात्र 2500 रुपये के निवेश से महिला ने शुरू किया बिजनेस, आज है करोड़ों की बिजनेस की मालकिन

 

डेस्क: महाराष्ट्र की एक उद्यमी ललिता पाटिल का कहना है कि “घर से काम करने वाली महिला को हमेशा एक गृहिणी के रूप में माना जाता है। जब वह अपने दरवाजे से बाहर कदम रखती है और कुछ ऐसा हासिल करती है जिसे समाज महत्वपूर्ण मानता है, तब उसे सराहा जाने लगता है।”

2500 रुपये के निवेश से शुरू किया बिजनेस

भौतिकी में स्नातक ललिता कहती हैं कि वह हमेशा से आर्थिक रूप से स्वतंत्र रहना चाहती थीं। शुरुआत में, उन्होंने जीविका के लिए ट्यूशन देना शुरू किया और बाद में एक फार्मेसी कंपनी के लिए दवाएं बेचीं। लेकिन इस काम में उन्हें संतुष्टि नहीं मिली। अंत में उन्होंने अपना कुछ नया काम शुरू करने का मन बनाया। इसलिए 2016 में, उसने टिफिन बॉक्स खरीदने में 2,000 रुपये और विज्ञापन के लिए पत्रक वितरित करने के लिए 500 रुपये का निवेश किया। इसके साथ ही उन्होंने होम टिफिन का बिजनेस शुरू किया।

हालाँकि आज ललिता पाटिल के बिजनेस का सालाना टर्नओवर एक करोड़ से भी अधिक का है। लेकिन उन्होंने अपने बिजनेस की शुरुआत मात्र 2,500 रूपये से की थी। उनका कहना है कि शुरू से ही उनके परिवार और दोस्त अक्सर उनके पाक कौशल की प्रशंसा करते थे। इसी वजह से उन्होंने टिफिन का बिजनेस शुरू करने का मन बनाया।

ललिता पाटिल ने शुरू किया ‘घर की यादें’

ललिता ने एक खाद्य व्यवसाय लाइसेंस प्राप्त किया और साधारण घर का भोजन प्रदान करने के लिए अपनी टिफ़िन सेवाओं को घराची आठवां, या ‘घर की यादें’ नाम दिया। एक साल से सब कुछ ठीक चल रहा था। लेकिन जल्द ही, उसने महसूस किया कि उसके संपन्न व्यवसाय के बावजूद लोग उसे अभी भी एक ‘गृहिणी’ के रूप में देखते हैं।

ललिता कहती हैं कि उन्हें पता था कि सम्मान कमाने के लिए उन्हें अपने घर की चारदीवारी के बाहर कारोबार करना होगा। लेकिन उसके पास निवेश करने के लिए पूंजी नहीं थी। 2019 में एक दिन उन्होंने ब्रिटानिया मैरी गोल्ड की माई स्टार्ट-अप प्रतियोगिता के लिए एक विज्ञापन को देखा जिसमें यह कहा गया था कि यह महिलाओं को उद्यमशीलता की यात्रा पर सहायता प्रदान करेगा। इस प्रतियोगिता में ललिता ने 10 लाख रुपये जीते। कर कटौती के बाद उन्हें 7 लाख रुपये मिले।

प्रतियोगिता में मिले रुपयों को किया निवेश

उन्होंने रेस्तरां में 6 लाख रुपये का निवेश किया और बहुत संघर्ष के बाद, टीजेएसबी बैंक के पास कोपरी रोड पर एक उपयुक्त स्थान पाया, जो ठाणे रेलवे स्टेशन के निकट है। उसके बाद से ललिता ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

वह कहती हैं कि आज उनका कारोबार सालाना 1 करोड़ रुपये के करीब है। वह आज के समय में प्रति माह कम से कम 6-7 लाख रुपये का व्यवसाय करती हैं। इस उद्यम ने न केवल ललिता को उसके सपनों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया है, बल्कि उसके आत्मविश्वास को भी बढ़ाया है।

Related Articles

11 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button