मनोरंजन

शिक्षक के तौर पर शुरू किया करियर, इस तरह बनीं देश की दूसरी सबसे अमीर महिला

 

डेस्क: छोटे स्तर से शुरू करते हुए अपने मेहनत के दम पर ऊँचे स्तर पर पहुंचना भले ही मुश्किल प्रतीत होता है लेकिन यह नामुमकिन नहीं है। BYJU’S के सह-संस्थापक दिव्या गोकुलनाथ ने केवल एक शिक्षक के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करते हुए देश के दूसरे सबसे आमिर महिला बनने तक का सफर तय किया। ऐसा करके उन्होंने यह साबित कर दिया कि इस संसार में कुछ भी नामुमकिन नहीं है।

Also Read: दिल्ही आने तक के पैसे नही हैं साहिब, कृपया पुरुस्कार डाक से भिजवा दो! : ‘पद्मश्री’ हलधर नाग

महिलाओं के लिए बनीं प्रेरणा

बात करें उनकी शुरुआती जीवन की तो वह अपनी माता-पिता की इकलौती संतान हैं। उनके पिता एक प्राइवेट अस्पताल में डॉक्टर हैं और उनकी माता दूरदर्शन में काम करती हैं।

BYJU's-Divya-Gokulnath-Net-Worth

Also Read: पहले IIT, ​​फिर IPS और बाद में IAS बनने का गरिमा अग्रवाल का सफर, सफलता की पूरी कहानी

शुरू से ही उनके माता-पिता ने उनके हर फैसले में उनका साथ दिया। उनके माता-पिता ने उन्हें खूब पढ़ाया ताकि वह जीवन में काफी आगे बढ़ सके। 34 वर्षीय दिव्या आज देश की कई महिलाओं के लिए प्रेरणा बन चुकी हैं।

Also Read: दिल्ली में इस जगह पर मिलता है मात्र 5 रुपये में पेट भर खाना और 10 रुपये में कपड़े

शिक्षक के तौर पर बनाई अलग पहचान

बेंगलुरु के RV कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से बायोटेक्नोलॉजी में डिग्री के दौरान वह बायजु रवीन्द्रन से मिलीं। कॉलेज के दौरान वह रवीन्द्रन से ट्यूशन भी लेने लगीं। डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने आगे की पढाई के लिए विदेश जाने का मन बनाया।

Divya-Gokulnath-and-her-husband-Net-Worth

Also Read: एक ही नोट्स से दो बहनों ने एक साथ क्रैक किया UPSC, बताया कैसे की तैयारी

लेकिन रवीन्द्रन ने उन्हें भारत में रहकर ही टीचिंग में करियर बनाने की सलाह देकर उन्हें विदेश न जाने के लिए मना लिया। आगे चलकर उन्होंने शिक्षक के तौर पर काम करते हुए एक अलग पहचान हासिल कर ली।

Also Read: आइंस्टाइन की थ्योरी को चुनौती देने वाले महान बिहारी गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह, दुनिया ने माना था लोहा

इतनी है दिव्या गोकुलनाथ की संपत्ति

जब उन्होंने शिक्षण को अपना करियर बनाया तो उनकी उम्र मात्र 22 वर्ष थी। उन्होंने मैथ्स पढ़ना शुरू किया लेकिन उनकी उम्र काम होने के कारण छात्रों के सामने वह छोटी लगती थीं।

Divya-Gokulnath-Net-Worth

Also Read: मात्र 2500 रुपये के निवेश से महिला ने शुरू किया बिजनेस, आज है करोड़ों की बिजनेस की मालकिन

समय बीतता गया और 2011 में उन्होंने अपने पति के साथ मिलकर एक ऑनलाइन टीचिंग प्लैटफॉर्म बनाया जिसका नाम उन्होंने BYJU’S रखा।

Also Read: पत्नी बनने के लिए मिला 25 लाख रुपये प्रतिमाह का ऑफर, इस बॉलीवुड अभिनेत्री ने किया खुलासा

इसकी स्थापना के केवल दस वर्षों के भीतर ही वह देश की सबसे कम उम्र की अरबपति महिला बन गईं। वर्त्तमान में उनकी संपत्ति लगभग 3.5 बिलियन डॉलर की है।

Also Read: Microsoft की नौकरी छोड़ शुरू किया खुद का कारोबार, रतन टाटा और अजीम प्रेमजी ने भी किया निवेश, आज हर युवा बनना चाहता है पीयूष बंसल

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker