राष्ट्रीय

चंद्रयान-3 को लेकर आई बड़ी अपडेट: 16 अगस्त को आखिरीबार…!

डेस्क: चंद्रमा के चक्कर काटते हुए chandrayaan-3 ने अब तक चंद्रमा की सारी कक्षाओं की यात्रा पूरी कर ली है। अंतिम बार चंद्रयान 3 को चंद्रमा की पांचवी कक्षा में पहुंचा दिया गया है। इसके बाद अब सीधे chandrayaan-3 को चंद्रमा की सतह पर लैंड कराया जाएगा। ज्ञात हो कि 16 अगस्त सुबह करीब 8:40 बजे आखरी बार कक्षा बदलने के लिए chandrayaan-3 के इंजन को चालू किया गया था।

अब chandrayaan-3 चंद्रयान की पांचवी कक्षा में पहुंच चुकी है जहां से 17 अगस्त को इसके प्रोपल्शन मॉड्यूल और लेंडर को अलग कर दिया जाएगा। ज्ञात होगी सबसे पहली बार 5 अगस्त को चंद्रयान 3 को चंद्रमा के पहले कक्षा में प्रवेश कराया गया था। 6 अगस्त को फिर एक बार इंजन को चालू कर एक ऑर्बिट घटाकर से चंद्रमा की दूसरी कक्षा में प्रवेश कराया गया।

चंद्रमा से मात्र 163 किमी दूर चंद्रयान-3

फिर एक बार 9 अगस्त को चंद्रयान-3 की कक्षा को बदलकर इसे चंद्रमा के तीसरी कक्षा में प्रवेश कराया गया। 14 अगस्त को इससे चौथी कक्षा में प्रवेश कराया गया था। 16 अगस्त को चंद्रयान-3 को चंद्रमा की पांचवी कक्षा में प्रवेश कराए जाने के साथ ही चंद्रयान-3 के सारे ऑर्बिट मैन्यूवर पूरे हो चुके हैं। अब 17 अगस्त को chandrayaan-3 के प्रवचन मॉड्यूल और लेंडर को अलग किया जाना है।

वर्तमान में चंद्रयान चंद्रमा की सतह से 163 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जैसे ही चंद्रयान-3 के प्रोपल्शन मॉड्यूल और लैंडर फलक किया जाएगा कि यह चंद्रमा से मात्र 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित होगा। 18 अगस्त से धीरे-धीरे चंद्रयान 3 की डिऑर्बिटिंग शुरू हो जाएगी। इसके बाद धीरे-धीरे chandrayaan-3 और चंद्रमा की सतह के बीच की दूरी को घटा ते हुए 23 अगस्त को chandrayaan-3 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक लैंड कराया जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button