शिक्षा

CBSE 2024 बोर्ड परीक्षा पैटर्न में हुआ यह बड़ा बदलाव, अब ऐसे पूछे जायेंगे प्रश्न

डेस्क: CBSE बोर्ड के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए MCQ प्रश्नों की संख्या बढ़ाकर और लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों को दिए गए वेटेज को कम करके अपनी मूल्यांकन प्रथाओं को नया रूप दिया जा रहा है।

नई मूल्यांकन प्रथाओं के अनुसार, कक्षा 10 के लिए, परीक्षा में कुल प्रश्नों का 50% बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQs), केस आधारित प्रश्नों, स्रोत-आधारित एकीकृत प्रश्नों, या किसी अन्य प्रकार के रूप में योग्यता आधारित होगा। ज्ञात हो कि पिछले शैक्षणिक सत्र में ऐसे प्रश्नों का वेटेज मात्र 40% था।

 change in CBSE 2024 board exam pattern

ऐसा होगा क्वेश्चन पेपर का पैटर्न

परीक्षा के पेपर के ऑब्जेक्टिव सेक्शन में अब 20% वेटेज के साथ MCQ प्रश्न शामिल होंगे। लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों का भार पिछले वर्ष के 40% से घटाकर 30% कर दिया गया है।

कक्षा 12 के लिए, परीक्षा के पेपर में कुल प्रश्नों का 40% एमसीक्यू, केस आधारित प्रश्न, स्रोत-आधारित एकीकृत प्रश्न, या किसी अन्य प्रकार के रूप में योग्यता आधारित होगा। पिछले शैक्षणिक सत्र में ऐसे प्रश्नों का वेटेज 30% था।

12वीं कक्षा में भी अब आवश्यक रूप से 20% वेटेज के साथ MCQ होंगे। लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के लिए वेटेज घटाकर 40% कर दिया गया है। जबकि पिछले साल यह 50% था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button