झारखंड

झारखंड की पहली एयर एंबुलेंस सेवा आज से शुरू, ऐसे होगी बुकिंग

डेस्क: झारखंड सरकार ने शुक्रवार को अपनी पहली एयर एंबुलेंस सेवा शुरू की। एम्बुलेंस सेवाएं रांची के साथ-साथ छह अन्य शहरों से संचालित होने के लिए तैयार हैं। सरकार के इस कदम से आवश्यकता पड़ने पर राज्य को अन्य गंतव्यों से जोड़कर राज्य में चिकित्सा परिवहन सुविधाओं को बढ़ावा मिलेगा। एंबुलेंस सेवाएं प्रतिस्पर्धी दरों पर सभी को उपलब्ध कराई जाएंगी।

नागरिक उड्डयन के निदेशक (संचालन) कैप्टन एसपी सिन्हा ने पहले कहा था, “हम दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु और मुंबई जैसे देश के सभी प्रमुख स्थलों के लिए एयर एंबुलेंस को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, जहां अधिकांश उच्च-स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मौजूद हैं।”

उन्होंने बताया कि एयर एंबुलेंस की व्यवस्था करने में बहुत समय लगता है जिस वजह से आपात स्थिति में रोगी के इलाज में कभी-कभी देरी भी हो जाती है। उनके अनुसार झारखंड सरकार यह सुनिश्चित करने की योजना बना रही है कि कैसे किसी रोगी को कम से कम समय में एयर एंबुलेंस से गंतव्य तक पहुंचाया जा सके।

एयर एंबुलेंस की बुकिंग के लिए झारखंड सरकार ने और टोल फ्री नंबर भी जारी किए हैं। जिन परिवारों या लोगों को एयर एंबुलेंस सेवाओं की आवश्यकता है, वे विमानन विभाग के टोल-फ्री नंबरों 0651-4665515 और 91-8210594073 पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button