बिहार

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नीतीश कुमार को पत्र लिखकर मांगी मदद, जानिए सिंधिया ने क्या कहा पत्र में

 

डेस्क: हाल ही में मोदी मंत्रिमंडल में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री बने ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एक पत्र लिखा। इस पत्र में उन्होंने सीएम नीतीश कुमार से मदद की मांग की। उन्होंने नीतीश कुमार से बिहार के पांच हवाई अड्डों को विकसित करने के लिए मदद मांगते हुए आवश्यक धनराशि जमा करने को कहा है।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नीतीश कुमार को लिखे पत्र में बिहार के पटना, रक्सौल, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर और दरभंगा एयरपोर्ट को विकसित करने की बात कही है। उनका कहना है बिहार के कई इलाकों में एयरपोर्ट बन तो गए हैं लेकिन उनके बुनियादी ढांचे सही नहीं है। इसलिए इन सभी हवाई अड्डों को विकसित करने की आवश्यकता है।

आने वाले 5 सालों में खर्च होंगे 20 हजार करोड़

सिंधिया के पत्र में जिन हवाई अड्डों को विकसित करने की बात कही गई है, माना जा रहा है कि उनके विकास कार्य में आने वाले 5 सालों में लगभग 20 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। ऐसे में सिंधिया ने नीतीश कुमार से आवश्यक धनराशि जमा करने की अपील की है। इसके लिए उन्होंने नीतीश कुमार से निजी रूप से हस्तक्षेप करते हुए अधिकारियों को जरूरी निर्देश जारी करने को कहा है।

बिहार सरकार को मिला बड़ा मौका?

ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस प्रस्ताव को कई विमानन विशेषज्ञ बिहार सरकार के लिए बड़ा मौका बता रहे हैं। उनके अनुसार बिहार को अपने हवाई अड्डों को आधुनिक समय के अनुसार विकसित करने के लिए इससे अच्छा मौका फिर नहीं मिलेगा। बता दें कि सिंधिया के पत्र में रनवे के विस्तार से लेकर पैरलल टैक्सी ट्रैक सहित कई अन्य चीजों को विकसित करने की बात कही गई है।

इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए की गई जमीन की मांग

केंद्रीय मंत्री ने पांचों हवाई अड्डों को आधुनिक समय के अनुसार विकसित करने के लिए जमीन की मांग की है। माना जा रहा है पटना एयरपोर्ट में रनवे विस्तार के लिए लगभग 50 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी। वहीं रक्सौल एयरपोर्ट के विकास के लिए 121 एकड़ जमीन की जरूरत होगी। बात करें पूर्णिया हवाई अड्डे की तो उसके विकास के लिए 50 एकड़ जमीन और मुजफ्फरपुर हवाई अड्डे के लिए 475 एकड़ जमीन की बात कही गई है। वहीं दरभंगा एयरपोर्ट को भी विकसित करने की जरूरत है जिसके लिए 78 एकड़ जमीन की जरूरत होगी।

आने वाले समय में बिहार से भरी जाएंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

अपने पत्र में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि भविष्य में बिहार से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी भरी जा सकेंगी। उन्होंने बताया कि मंत्रालय पटना और गया से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने पर विचार कर रही है। उनके अनुसार गया से बैंकॉक, काठमांडू और यांगून के लिए उड़ानें भरी जाएंगी। जबकि पटना से काठमांडू और दुबई के लिए भी उड़ानें भरी जाएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button