बिहार

खुश खबरी: बिहार में अब घर बैठे मिल सकेगा जमीन का नक्शा, बस यहाँ करना होगा आवेदन

डेस्क: वर्तमान समय में अपने जमीन का नक्शा पाने के लिए लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते हैं। लेकिन बिहार से इस मामले से जुड़ी एक ऐसी खबर सामने आ रही है जिसे जानकर राज्य के निवासी खुशी से उछल पड़ेंगे। दरअसल बिहार के राजस्व विभाग की टीम लोगों को आसानी से जमीन का नक्शा दिलवाने की व्यवस्था में जुटी है। कहां जा रहा है कि जल्द ही एक नई व्यवस्था शुरू होने वाली है जिससे बिहार के हजारों लोगों को बड़ी आसानी से जमीन का नक्शा मिल पाएगा।

घर बैठे ही मिल सकेगा जमीन का नक्शा

सूत्रों के अनुसार इस व्यवस्था में डोरस्टेप डिलीवरी के आधार पर काम किया जाएगा। यानी आपको घर बैठे ही आपके जमीन का नक्शा सहजता से मिल सकेगा। इससे रावतों को बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने नहीं पड़ेंगे।

तकनीकी कारणों से टल गई थी यह सुविधा

सूत्रों के अनुसार बिहार के लोगों को इस सुविधा का लाभ पिछले साल जुलाई में ही मिलना था। लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से इसे टाल दिया गया। लेकिन अब खबर आ रही है कि विभाग ने सभी समस्याओं का निपटान कर दिया है जिससे इस सुविधा काला आम लोगों को जल्द ही मिल सकेगा।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

जिन लोगों को अपनी जमीन का नक्शा मंगवाना है वह भू अभिलेख और परिमाप निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in पर जाकर डोरस्टेप डिलीवरी सिस्टम पर क्लिक करके नक्शे की ऑनलाइन डिलीवरी का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन बता दें कि जमीन का नक्शा घर बैठे मंगवाने के लिए लोगों को डेढ़ सौ रुपए का शुल्क देना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button