राष्ट्रीय

दिसंबर के पहले दिन से ही देश में होंगे यह बड़े बदलाव, बैंकिंग से लेकर LPG के दामों सहित यह बदलाव है शामिल

 

डेस्क: 1 दिसंबर से कई क्षेत्रों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं इसमें LPG सिलेंडर के दाम से लेकर कई अन्य बदलाव शामिल है। हाल ही में कोरोनावायरस के एक नए वेरिएंट का अफ्रीका में पता चलने के बाद कच्चे मालों के दाम में काफी गिरावट देखने को मिली है जिसके बाद से उम्मीद उम्मीद किया जा रहा है कि एलपीजी सिलेंडर कीमत में भी गिरावट आ सकती है।

यह गिरावट 1 दिसंबर से देखने को मिल सकता है क्योंकि हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम की समीक्षा की जाती है। एलपीजी सिलेंडर के दाम में गिरावट के साथ ही माचिस की कीमत में बढ़ोतरी होगी। लगभग 14 साल के बाद माचिस की कीमत ₹1 से बढ़कर ₹2 हो जाएगी। इसका एक कारण कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि को बताया गया है। बता दें कि साल 2007 में एक माचिस के डिब्बे की कीमत 50 पैसे से बढ़ाकर ₹1 कर दी गई थी।

यह बदलाव भी हैं शामिल

इसके अलावा भी बैंकिंग के क्षेत्र में कई अन्य बड़े बदलाव भी होने वाले हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। इसमें एसबीआई के क्रेडिट कार्ड और पंजाब नेशनल बैंक के ब्याज दरों उसकी जानकारी भी शामिल है। बात करें एसबीआई क्रेडिट कार्ड की तो यदि आप एसबीआई के क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते हैं तो दिसंबर की 1 तारीख से आपको अपना कार्ड थोड़ा महंगा पड़ सकता है क्योंकि आपको अपने हर खरीदारी पर अलग से ₹99 टैक्स देना होगा। एसबीआई के अनुसार यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा जो 1 दिसंबर 2021 से लागू होगा।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के अलावा पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपने ब्याज दरों में काफी बदलाव किया है। दरअसल देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक कहे जाने वाले पंजाब नेशनल बैंक ने सभी बचत खाताधारकों के ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला लिया है। पहले बचत खाते का ब्याज दर सालाना 2.90% हुआ करता था लेकिन अब इसे घटाकर 2.80% करने का फैसला लिया गया है। पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दर भी 1 दिसंबर से लागू होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button