रोजगार

इस योजना से आपकी पत्नी को भी मिलेंगे ₹45,000 प्रतिमाह, बस करना होगा यह काम

 

डेस्क: एक गृहिणी हमेशा ही घर, परिवार और बच्चों में उलझी रहती है, लेकिन उसके काम को शायद ही पहचान मिलती है। गृहिणियां अक्सर आर्थिक रूप से अपने पतियों पर निर्भर होती हैं, जिससे परिवार में किसी कमाने वाले के न होने पर उनके लिए गुजारा करना मुश्किल हो जाता है।

आज हम गृहणियों के लिए एक ऐसे स्कीम के बात करेंगे जिससे वह प्रतिमाह 45 हजार रुपये कमा सकती हैं। कोई गृहिणी कभी सेवानिवृत्त नहीं होती है, तो पेंशन योजना के बारे में सोचना शुरू करना सबसे अच्छी निवेश सलाह है जो पति के सेवानिवृत्त होने के बाद एक स्थिर आय सुनिश्चित कर सकती है।

भारतीय पेंशन नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा नियंत्रित राष्ट्रीय पेंशन स्कीम (National Pension Scheme), 18 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की गृहिणियों के लिए योजना में किए गए निवेश के 12% से 14% तक की स्थिर आय अर्जित करना संभव बनाती है। .

यह न केवल घर में दोहरी आय लाएगा बल्कि पति की अनुपस्थिति में गृहिणियों को वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगा। यह महिलाओं को कुल संचित निधि का 25% निकालने की सुविधा भी देता है।

Features of National Pension Scheme

गृहिणियों के लिए NPS के लाभ

गृहिणियों को निवेश शुरू करने से पहले एनपीएस योजना के तहत पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। एक बार जब वे इस योजना में नामांकित हो जाते हैं, तो वे इसका लाभ उठा सकते हैं।

एनपीएस खाता खोलना सभी के लिए एक परेशानी मुक्त प्रक्रिया है। महिलाओं को बस अपने क्षेत्र के नोडल अधिकारी के पास जाना है, विवरण भरना है और खाता खोलना है। उन्हें एक स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) प्राप्त होगी जिससे खाते को विनियमित करना आसान हो जाएगा।

कम जोखिम वाला निवेश

एनपीएस एक सरकार द्वारा विनियमित योजना है; इसलिए, यह न्यूनतम जोखिम के साथ आता है। चूंकि नुकसान की संभावना न्यूनतम है, यह गृहिणियों को अपने पति की उपस्थिति या अनुपस्थिति में अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए भरोसा करने का एक सुरक्षित विकल्प देता है।

PRAN नंबर गृहिणियों के लिए एक शहर से दूसरे शहर में खाते को पोर्ट करना संभव बनाता है। इस प्रकार, भले ही महिलाएं किसी भी कारण से एक शहर से दूसरे शहर चली गई हों, वे आसानी से खाता और उसके धन को एक नए स्थान पर स्थानांतरित कर सकती हैं।

Features of National Pension Scheme for women

गृहिणियों के लिए एनपीएस योजना

एनपीएस की एक लागत प्रभावी वित्तीय संरचना है जो इसके योगदानकर्ताओं को अपने निवेश के मूल्य पर अपडेट एकत्र करने की अनुमति देती है। महिलाएं अपने फंड को ट्रैक कर सकती हैं और इससे जुड़ी हर चीज के बारे में जान सकती हैं।

चूंकि यह योजना एक सरकारी निकाय द्वारा नियंत्रित होती है, इसलिए यह गृहिणियों के लिए कर लाभ के साथ आती है। नए संशोधनों में कहा गया है कि एनपीएस फंड पर अर्जित परिपक्वता भविष्य में कर मुक्त रहेगी। फंड पर रिटर्न को भी टैक्स से छूट दी गई है।

₹44,900 मासिक आय

एक महिला जो 30 वर्ष की है, अपने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली खाते में 5000 रुपये प्रति माह निवेश करना शुरू करती है। जब तक वह 60 वर्ष की हो जाती है, तब तक उसके पास फंड में लगभग ₹1.12 करोड़ होंगे, जिसमें निवेश पर वार्षिक 10% रिटर्न भी शामिल है।

इस कुल राशि में से, उसे लगभग ₹44,900 प्रति माह की स्थिर आय प्राप्त होने लगेगी, जो उसके शेष जीवन के लिए जारी रहेगी। एक महिला अपने एनपीएस खाते के मैच्योर होने पर एक बार में पूरी रकम भी निकाल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button