राष्ट्रीय

कौन हैं CBI के नवनियुक्त निदेशक IPS प्रवीण सूद? ये है भाजपा से कनेक्शन

डेस्क: कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक (DGP) प्रवीण सूद को रविवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) का नया निदेशक नियुक्त किया गया। उनके नाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी की एक उच्च-स्तरीय समिति द्वारा नियुक्त किया गया था।

सूद निवर्तमान सीबीआई निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल का स्थान लेंगे, जिनका निर्धारित कार्यकाल 25 मई को समाप्त हो रहा है। वह दो साल की अवधि के लिए शीर्ष केंद्रीय एजेंसी के पद पर बने रहेंगे।

1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी, सूद मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) -दिल्ली, भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) -बैंगलोर और न्यूयॉर्क में सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र रह चुके हैं।

आईपीएस में शामिल होने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग 1989 में मैसूर में हुई थी। फिर वह 2004 और 2007 के बीच पुलिस आयुक्त के रूप में मैसूर लौटे। इस दौरान उन्होंने अपनी टीम के साथ कराची से फहाद उर्फ ​​मोहम्मद कोया और मोहम्मद अली हुसैन उर्फ जहांगीर नाम के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया था।

CBI director IPS Praveen Sood

कई बार IPS प्रवीण सूद हो चुके हैं सम्मानित

2008 से 2011 तक, वह बेंगलुरु के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त थे। 2013 में, उन्हें कर्नाटक राज्य पुलिस आवास निगम का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था। कर्नाटक में विभिन्न प्रशासनिक भूमिकाओं को निभाने के अलावा, सूद ने ‘नम्मा 100’, एक ‘इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम’ की स्थापना की, जो पूरे बेंगलुरु में 276 आपातकालीन प्रतिक्रिया वाहनों की मदद से 24×7 सहायता प्रदान करता है।

उन्हें 1996 में सेवा में उत्कृष्टता के लिए मुख्यमंत्री के स्वर्ण पदक, 2002 में सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक और 2011 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा वह 2006 में प्रिंस माइकल इंटरनेशनल रोड सेफ्टी अवार्ड से भी सम्मानित किए जा चुके हैं।

कुछ महीने पहले, जब कर्नाटक कांग्रेस के प्रमुख डीके शिवकुमार ने उन पर “सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रति पूर्वाग्रह रखने” का आरोप लगाया, तो उन्हें मीडिया का ध्यान आकर्षित करना पड़ा। शिवकुमार ने डीजीपी को ‘नालायक’ कहा और कहा कि कांग्रेस सत्ता में आने के बाद उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी। बता दें कि CBI के नए निदेशक के रूप में IPS प्रवीण सूद की नियुक्ति कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार के एक दिन बाद हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button