राष्ट्रीय

अब सीमा सुरक्षा में होगी NCC की अहम भागीदारी, रक्षा मंत्री ने दी मंजूरी

डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान के ठीक एक दिन बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एनसीसी (NCC) के विस्तार से जुड़े उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिसके अंतर्गत सभी 173 बार्डर व तटीय जिलों के युवाओं को बड़े पैमाने पर सेना में अपनी भागीदारी निभाने का मौका मिलेगा.

असल में 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से अपने देश के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘हर काम देश के नाम’ की बात करते हुए युवा शक्ति को बड़े पैमाने पर देश सेवा से जोड़ने का जिक्र किया था.

योजना के तहत कुल 83 NCC यूनिट की जाएंगी अपग्रेड

वहीं, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अब 173 सीमावर्ती व तटीय इलाकों में एनसीसी के करीब एक लाख नए कैडेट्स को शामिल किया जाएगा, जिसमें एक तिहाई संख्या लड़कियों की होगी.

हालांकि, इस योजना के तहत एक हजार से ज्यादा स्कूल व कॉलेजों को पहले ही चिन्हित कर लिया गया था और सरकारी मंजूरी मिलने के बाद इस योजना के तहत कुल 83 एनसीसी यूनिट अपग्रेड की जाएंगी.

देश को होगा युवा जोश का फायदाNcc

बताया गया कि सेना की सीधी देख रेख में काम करने वाली इन 83 यूनिट्स में थलसेना की 53, नौसेना की 20 और वायुसेना की 10 यूनिट तैनात हैं. वहीं, एनसीसी के विस्तार की इस परियोजना को राज्यों के सहयोग से तैयार किया जाना है.

सरकार का मानना है कि ऐसा करने से देश भर के युवाओं को सेना में काम करने के लिए प्रेरणा मिलेगी. वहीं, फैसला लागू होने से सीमा पर बढ़ने वाले युवा जोश का फायदा भी देश को होगा.

इसके अलावा सेना सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित एनसीसी इकाइयों को प्रशिक्षण व प्रशासनिक सहायता प्रदान करेगी. नौसेना तटीय क्षेत्रों में एनसीसी इकाइयों को सहायता प्रदान करेगी. इसी प्रकार वायुसेना वायु सेना स्टेशनों के करीब स्थित एनसीसी इकाइयों को सहायता प्रदान करेगी.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker