राष्ट्रीय

नितिन गडकरी का बड़ा दावा, बोले- देश में ₹15 लीटर मिलेगा पेट्रोल, जानिए क्यों कहा ऐसा?

डेस्क: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी राजस्थान के प्रतापगढ़ में अजीबोगरीब दावा करते हुए कहा कि देश में मात्र ₹15 प्रति लीटर पेट्रोल मिलेगा। उन्होंने कहा कि वह अगस्त महीने में टोयोटा कंपनी की 80 गाड़ियां लॉन्च करने वाले हैं जो किसानों द्वारा तैयार किए गए इथेनॉल से चलेगी देश के अन्नदाता भी बन सकेंगे। उन्होंने दावा किया कि 40 फ़ीसदी बिजली और 60 फ़ीसदी एथेनॉल का एवरेज पकड़ा गया तो देश में पेट्रोल का भाव ₹15 लीटर हो जाएगा।

राजस्थान के प्रतापगढ़ में सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कई बड़े दावे किए। उनके अनुसार इथेनॉल के प्रयोग से न केवल किसानों को रोजगार मिलेगा बल्कि प्रदूषण में भी कमी आएगी। साथ ही इससे ईंधन का आयात भी कमेगा जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। उन्होंने बताया कि आज के समय में भारत 16 लाख करोड़ रुपए का इंधन बाहर से आयात करता है। इथेनॉल के प्रयोग से यह पैसा विदेश ना जाकर किसानों के घर जाएगा।

क्या है इथेनॉल?

बता दें कि इथेनॉल एक प्रकार का अल्कोहल होता है। इसकी खास बात यह है कि से यदि पेट्रोल में मिला दिया जाए तो इसका प्रयोग इंधन के तौर पर गाड़ियों में किया जा सकेगा। इथेनॉल के साथ पेट्रोल के मिश्रण वाले फ्यूल को फ्लेक्स फ्यूल नाम दिया गया है। पर्यावरण को फायदा होगा बल्कि किसानों को भी इससे फायदा होने की बात कही गई है। बात करें इसकी कीमत की तो बनकर तैयार होने के बाद आम आदमी को यह ₹60 से ₹65 प्रति लीटर में मिल सकेगी।

सभा को संबोधित करने के दौरान उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि सालों पहले कांग्रेस ने गरीबी हटाने का नारा दिया था लेकिन इतने साल बाद भी हुआ है या नहीं कर पाए। लेकिन उन्होंने अपने लोगों की गरीबी सफलतापूर्वक दूर कर दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button