राष्ट्रीय

SCO समिट में चीन और पाकिस्तान पर बरसे पीएम मोदी

डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 जुलाई 2023 मंगलवार के दिन शंघाई सहयोग संगठन के वर्चुअल समिट की मेजबानी की। इस दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सहित कई अन्य देशों के प्रतिनिधि उपस्थित हुए थे। इस समिट की मेजबानी करते हुए प्रधानमंत्री ने वर्तमान वैश्विक स्थिति पर चर्चा करते हुए कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात किया।

ईरान को उपस्थिति पर पीएम ने व्यक्त की खुशी

उन्होंने SCO समिट को संबोधित करते हुए प्रश्न किया “हमें फैसला करना होगा कि क्या हम अपने लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने और चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हैं?” दरअसल उनका उद्देश्य आवश्यक सुधारों को लागू कर SCO को और भी बड़ा प्लेटफार्म बनाना है। इस बैठक में ईरान के प्रतिनिधि के शामिल होने पर खुशी व्यक्त करते हुए पीएम मोदी ने कहा SCO कपिल फोकस मध्य एशिया में स्थित देशों के हितों और आकांक्षाओं पर केंद्रित रहना आवश्यक है।

पीएम ने चीन और पाक को दी चेतावनी

SCO की अध्यक्षता करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने वसुधैव कुटुंबकम के सिद्धांत पर चलते हुए बहुआयामी सहयोग को नई ऊंचाइयों तक ले जाने का निरंतर प्रयास किया है। आगे उन्होंने आतंकवाद पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अफगानिस्तान की जमीन का प्रयोग पड़ोसी देशों पर उग्रवादी विचारधाराओं को फैलाने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सदियों से भारत और अफगानिस्तान के लोगों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध रहा है और यह कायम रहना चाहिए।

ज्ञात हो कि SCO की स्थापना 2001 में रूस, चीन, किर्गिस गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों द्वारा शंघाई में एक शिखर सम्मेलन में किया गया था। 2005 में भारत को SCO का पर्यवेक्षक बनाया गया था। जिसके बाद 2017 में पाकिस्तान और भारत के स्थाई सदस्य बने थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button