राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने मिट्टी संरक्षण के लिए बताए 5 उपाय, पर्यावरण के लिए 8 साल में अपनी नीतियों को किया याद

 

डेस्क: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विज्ञान भवन में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सद्गुरु के ‘मिट्टी बचाओ आंदोलन’ पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम के दौरान पीएम ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए भारत के प्रयास बहुआयामी हैं, भले ही जलवायु परिवर्तन में इसकी भूमिका नगण्य है।

पीएम मोदी ने यह भी दावा किया कि पिछले आठ वर्षों में भारत के वन क्षेत्र में 20,000 वर्ग किमी से अधिक की वृद्धि हुई है – वन्यजीवों की संख्या में भी रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। उनके अनुसार देश ने धरती को जिंदा रखने के लिए अथक प्रयास किया है।

मिट्टी को बचाने के लिए पांच मुख्य बातें

उन्होंने कहा कि सरकार ने मिट्टी को बचाने के लिए पांच मुख्य बातों पर ध्यान दिया है.

1. मिट्टी को रसायन मुक्त कैसे करें।

2. मिट्टी में रहने वाले जीवों को कैसे बचाया जाए, जिन्हें तकनीकी भाषा में मृदा कार्बनिक पदार्थ कहते हैं।

3. मिट्टी में नमी कैसे बनी रहे, पानी की उपलब्धता कैसे बढ़ाई जाए।

4. भूजल कम होने से मिट्टी को हो रहे नुकसान को कैसे दूर किया जाए।

5. वनावरण के कम होने से मिट्टी के लगातार हो रहे कटाव को कैसे रोका जाए।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, भारत ने सीडीआरआई और अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के निर्माण का नेतृत्व किया है। पिछले साल भारत ने भी संकल्प लिया था कि वह 2070 तक नेट-जीरो का लक्ष्य हासिल कर लेगा।

Save-soil-movement-by-sadhguru

“मृदा स्वास्थ्य कार्ड” के महत्व पर दिया जोर

पीएम ने किसानों की मानसिकता बदलने में “मृदा स्वास्थ्य कार्ड” के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “मृदा स्वास्थ्य कार्ड हमारे किसानों की मानसिकता को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। ये कार्ड किसानों को उनकी मिट्टी और उसकी संरचना के पोषक तत्व की स्थिति प्रदान करते हैं। इससे उन्हें यह तय करने में मदद मिल रही है कि मिट्टी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्या आवश्यक है।”

पीएम मोदी ने कहा कि देश में किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड देने के लिए एक बड़ा अभियान शुरू किया गया था जब उन्हें मिट्टी के स्वास्थ्य के बारे में पता नहीं था।

पेट्रोल में इथेनॉल सम्मिश्रण का लक्ष्य पूरा

उन्होंने आगे कहा, “मार्च में, हमने 13 नदियों के कायाकल्प परियोजना की शुरुआत की है। यह 7,400 वर्ग किमी से अधिक वन क्षेत्र को बढ़ाने में भी मदद करेगा। भारत आज जिस जैव विविधता और वन्य जीवन से संबंधित नीतियों का पालन कर रहा है, उससे भी वन्यजीवों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। आज, भारत ने अपने लक्ष्य से पांच महीने पहले पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल सम्मिश्रण हासिल कर लिया है।”

ज्ञात हो कि सद्गुरु ने मार्च 2022 में ‘मिट्टी बचाओ आंदोलन’ शुरू किया था, जिन्होंने 27 देशों से गुजरते हुए 100 दिन की मोटरसाइकिल यात्रा शुरू की थी। 5 जून को 100 दिन की यात्रा का 75वां दिन है। ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ भी प्रतिवर्ष 5 जून को मनाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button