मनोरंजनराष्ट्रीय

पहले किया MBBS, फिर क्रैक किया UPSC, फिर IAS की नौकरी छोड़ बना करोड़ों की कंपनी का मालिक

डेस्क: आईएएस अधिकारी की नौकरी ऐसी नौकरी होती है जिसके लिए कई छात्र अपना जीवन समर्पित कर देते हैं। एक आईएएस बनने के लिए देश के सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा यूपीएससी को पास करना होता है। बता दें कि यह इतना आसान भी नहीं है। इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन कुछ युवा ऐसे भी होते हैं जो यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद भी आईएएस की नौकरी को ठुकरा देते हैं।

ऐसे ही एक ही युवा हैं रोमन सैनी जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद कुछ समय तक आईएएस अधिकारी के तौर पर काम करने के बाद नौकरी को ठुकरा दिया। उनके ऐसा करने के पीछे का कारण यह था कि उन्हें इस काम में मन नहीं लगा। इसके बाद उन्होंने कुछ अलग करने की ठानी और एक कंपनी शुरू किया। आज वह अपने कंपनी के बदौलत करोड़ों की संपत्ति के मालिक बन चुके हैं।

16 वर्ष की उम्र में सैनी को एम्स में मिला एडमिशन

रोमन सैनी बचपन से ही होनहार विद्यार्थी थे। पढ़ाई के मामले में उनका दिमाग काफी तेज था। इसे इस बात से भी समझा जा सकता है कि उन्होंने केवल 16 साल की उम्र में ही एम्स की परीक्षा पास कर ली थी। इसके बाद उन्हें एमबीबीएस की डिग्री में एडमिशन मिल गया था। एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर में 6 महीने तक नौकरी की। लेकिन काम में मन ना लगने के कारण उन्होंने नौकरी छोड़ दिया।

यूपीएससी की करने लगे तैयारी

नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर में नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने का निश्चय किया। यहां भी उन्होंने अपने ज्ञान का प्रदर्शन करते हुए केवल 22 साल की उम्र में पहली बार में ही यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली। इस तरह हुआ 22 साल की उम्र में ही वह आईएएस अधिकारी बन गए। लेकिन इस काम में भी उनका मन न लगने के कारण उन्होंने आईएएस की नौकरी भी ठुकरा दी।

दोस्त के साथ मिलकर खड़ी की करोड़ों की कंपनी

एमबीबीएस की डिग्री लेने व यूपीएससी क्लियर करने के बाद भी जब उनका मन नहीं माना तो उन्होंने अपने मित्र के साथ विद्यार्थियों के हित के लिए कुछ करने का निश्चय किया। इसी निश्चय के साथ उन्होंने एक कंपनी की शुरुआत की जिसका नाम उन्होंने Unacademy रखा। यहां रोजाना लाखों बच्चे विभिन्न प्रीतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

Roman-Saini-founder-of-Unacademy

छात्रों के बीच काफी पॉपुलर है Unacademy

Unacademy के बारे में रोमन सैनी बताते हैं कि उन्होंने यह कंपनी छात्रों के मदद के लिए शुरू किया था। उनके अनुसार प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग क्लासेस लेने के लिए छात्रों के लाखों रुपए लग जाते हैं। इसलिए उन्होंने यह प्लेटफार्म बनाया जहां सभी छात्र काम खर्च में बिना किसी कठिनाई के किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

सबसे बड़ा एजुकेशन प्लेटफार्म बन गया है Unacademy

2010 में एक यूट्यूब चैनल के तौर पर शुरू हुआ Unacademy आज भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म बन चुका है। प्रतिदिन यहां 18000 से भी अधिक शिक्षक देश के हर कोने में स्थित विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं। इस कंपनी की वजह से आईएएस की नौकरी ठुकराने वाले रोमन सैनी आज लगभग 15 हजार करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button