राष्ट्रीय

ChatGPT के सैम ऑल्टमैन से PM मोदी की मुलाकात, युवाओं के लिए खुलेंगे नए अवसर?

डेस्क: OpenAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैम ऑल्टमैन, जिनकी कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीकों से संबंधित है और जिसने ChatGPT बनाया है, ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और वैश्विक विनियमन की आवश्यकता सहित AI के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।

भारत के अलावा, Altman इस सप्ताह छह देशों के दौरे पर है, जिसमें इज़राइल, जॉर्डन, कतर, संयुक्त अरब अमीरात और दक्षिण कोरिया शामिल हैं।

ऑल्टमैन से मुलाकात के बाद एक ट्वीट में, पीएम मोदी ने लिखा कि भारत के तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र में, विशेष रूप से युवाओं के बीच AI की क्षमता बहुत बड़ी है। पीएम मोदी ने आगे लिखा, “हम ऐसे सभी सहयोगों का स्वागत करते हैं जो हमारे नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए हमारे डिजिटल परिवर्तन को गति दे सकते हैं।”

AI स्टार्टअप्स को फंड देंगे ऑल्टमैन

भारत के लिए अपनी योजना के बारे में बात करते हुए ऑल्टमैन ने कहा कि वह भारत में सबसे पहले AI स्टार्टअप्स को फंड देंगे। उन्होंने कहा, “भारत के मजबूत आईटी उद्योग और डेटा के एक बड़े सेट को देखते हुए, एआई-आधारित यूटिलिटीज देश में बड़ी क्षमता का लाभ उठा सकती हैं। हालांकि भारत में AI अभी शुरुआती चरण में है।”

 Sam Altman from ChatGPT met PM Modi

सरकार ने इस साल फरवरी में नैसकॉम के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि भारत में AI सेक्टर की ग्रोथ रेट 20-25 फीसदी रहने का अनुमान है। इसके अलावा, एआई से 2035 तक भारत की अर्थव्यवस्था में अतिरिक्त 957 बिलियन अमरीकी डालर का योगदान करने की उम्मीद है।

ज्ञात हो कि दुनिया भर में कई देश बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए AI का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन AI के विकसित होने के साथ-साथ नौकरियों में कटौती की भी आशंका बनी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button