राष्ट्रीय

इस एक गलती से लगेगा चुना, खुद हैकर्स को दे रहे हैं न्योता; जल्दी बंद करें ये सेटिंग

डेस्क: आजकल हैकर हमेशा एक मौका खोजते हैं ताकि वह आपकी डिवाइस में सेंध लगाकर आपके अकाउंट से सारी रकम खाली कर सकें। आपको खबर भी नहीं होगा कि आपकी एक हरकत उन्हें आपके ऊपर हमला करने के लिए न्योता दे रही है। टेक्नोलॉजी हमारी सुविधा के कारण अपडेट होती है। लेकिन यही हमारे परेशानियों का कारण भी बनती है।

सभी वेब ब्राउज़र में हमें पासवर्ड सेव करने का ऑप्शन दिया जाता है। जिसे सभी बड़े शौक से इस्तेमाल करते हैं ताकि आगे लॉगिन करते समय ID और पासवर्ड डालना न पड़े। आज के समय में लोग पासवर्ड को याद रखने से ज्यादा उन्हें सेव कर लेना पसंद करते हैं। चाहे सोशल मीडिया हो अथवा वेब ब्राउजर, हर कोई अपने पासवर्ड को याद नहीं रखना चाहता।

आजकल सभी पासवर्ड को एक क्लिक में सेव कर लेते हैं। जिस वजह से उनके अकाउंट पर हैकर्स का खतरा मंडराया रहता है। वेब ब्राउज़र में मिलने वाली “सेव पासवर्ड” वाले ऑप्शन के कारण आपको भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि यदि आपका डिवाइस अगर किसी के हाथ लग गया तो वह आपके सभी एकाउंट्स में आसानी से लॉगिन कर उनका दुरूपयोग कर सकता है।

इससे बचने के लिए क्या करें?

सेव पासवर्ड वाले ऑप्शन नेगेटिव इंपैक्ट जानने के बाद आपके भी मन में यह सवाल आ रहा होगा इससे कैसे बचा जाए? इससे बचने का बहुत ही सिंपल सा उपाय है कि आप कभी भी अपने पासवर्ड को कहीं पर सेव ना करें। अगर आपने आज तक ऐसा नहीं किया है तो यह बहुत ही अच्छी बात है। लेकिन अगर आप ऑलरेडी अपने पासवर्ड को वेब ब्राउज़र में सेव कर चुके हैं तो आपको वहां से सभी पासवर्ड को जल्द से जल्द डिलीट करना होगा।

ऐसे पासवर्ड करें डिलीट

इसके लिए आप अपने ब्राउज़र के मेन्यू सेक्शन से सेटिंग्स के ऑप्शन पर जाएं। वहां कहीं पर आपको “पासवर्ड मैनेजर” लिखा हुआ दिखेगा। उस पर क्लिक करें। जब आप पासवर्ड मैनेजर को ओपन करेंगे तो वहां आपके सभी सेव पासवर्ड दिखेंगे। यदि आप यहां से इन पासवर्ड को डिलीट कर देते हैं तो सारे पासवर्ड आपके वेब ब्राउजर से डिलीट हो जाएंगे। लगभग सभी वेब ब्राउज़र के लिए यह तरीका एक जैसा ही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button