राष्ट्रीय

आज ही पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल अकाउंट, हर महीने मिल सकेंगे लगभग 45,000 रुपये

डेस्क: वैसे तो दुनिया का हर पति यह चाहता है कि उसकी अनुपस्थिति में घर में एक रेगुलर इनकम आती रहे। साथ ही, भविष्य में उसकी पत्नी को पैसों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर ना होना पड़े।

लेकिन, बहुत सारे पतियों को यह पता ही नहीं है कि एक ऐसा भी स्पेशल अकाउंट है जिसे खुलवा कर वो अपनी पत्नियों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। दरअसल यह स्पेशल खाता एक स्कीम के तहत खोली जाती है किसे नेशनल पेंशन स्कीम कहते हैं। इस स्कीम से कोई व्यक्ति लगभग ₹45000 प्रति माह भी प्राप्त कर सकता है।

जानिए क्या है न्यू पेंशन सिस्टम खाता

पत्नी के नाम से न्यू पेंशन सिस्टम खाता खुलवाने आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र के बाद एक रकम दी जाएगी। इसके साथ ही, आपकी अनुपस्थिति में भी हर महीने पेंशन के रूप में उनकी इनकम होती रहेगी। इससे आपकी पत्नी को भविष्य में पैसों के लिए किसी और पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

कैसे पा सकते हैं NPS से हर महीने रेगुलर इनकम?

यदि आप भी अपनी पत्नी के लिए न्यू पेंशन सिस्टम खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको हर महीने कुछ राशि अकाउंट में जमा करना होगा। आप केवल ₹1000 से भी एक एनपीएस अकाउंट अपनी पत्नी के नाम पर खोल सकते हैं। जब आपकी पत्नी की उम्र 60 वर्ष हो जाएगी और उनका एनपीएस खाता मैच्योर हो जाएगा तब उससे उन्हें रेगुलर इनकम आती रहेगी। बता दें कि नए नियमों के अनुसार आप पत्नी की उम्र 65 होने तक भी न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट चला सकते हैं। यह स्कीम आपको हर महीने लगभग 45,000 रुपये या अधिक रेगुलर इनकम करने का मका देती है।

Disclaimer: akjnews.com पर यह आर्टिकल केवल पाठकों को जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से लिखी गई है। किसी भी प्रकार का अकाउंट खुलवाने से पहले बैंक कर्मचारियों से सलाह अवश्य लें। साथ ही, इस स्कीम के तहत आपकी रेगुलर इनकम कितनी होगी यह इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितने रुपये लगाकर अकाउंट खुलवाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button