राष्ट्रीय

कोरोना से रिकवर होने के बाद कैसे रखें अपने फेफड़ों और दिल का ख्याल? ये हैं विशेषज्ञों की राय

डेस्क: एक तरफ जहां दिन प्रतिदिन कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, वहीं रिकवर हो रहे लोगों की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना से रिकवर होने के बाद मरीजों को क्या करना चाहिए इस पर विशेषज्ञों ने अपनी राय दी है।

कुछ मामले ऐसे देखने को मिले जहां कोरोना से रिकवर होने के कुछ दिनों के बाद मरीज की सेहत बिगड़ने लगी हो। कई मामलों में तो दिल संबंधित कई बीमारियों के लक्षण भी देखने को मिले।

दरअसल, यह वायरस इंसान के फेफड़ों के ऊपर अटैक करता है, जिसके बाद सांस फूलने की दिक्कत व छाती में दर्द की समस्या आती है। डॉक्टर के अनुसार सीने में दर्द के साथ सांस लेने में दिक्कत की भी समस्या हो तो यह कोरोना की वजह से हो सकता है।

यह वायरस दिल की कोशिकाओं को क्षति पहुंचाता है। इसकी वजह से हृदय की मांसपेशियां कमजोर हो जाती है। दरअसल, फेफड़ों के सही तरीके से काम ना करने की वजह से ऑक्सीजन लेवल गिर जाता है और दिल भी डैमेज हो जाता है।

खुद को स्वस्थ रखने और अपने हृदय व फेफड़ों के उपचार के लिए विशेषज्ञों ने कई उपाय बताए हैं। इन उपायों को अपनाकर आप अपने फेफड़ों और हृदय को पहले की तरह फिट बना सकते हैं।

आपको प्रतिदिन ब्रीथिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए। सरल और गहरी सांस लेने से फेफड़ों और छाती के मार्ग में रक्त प्रवाह में सुधार आती है और ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है।

इसी के साथ एक अच्छा विटामिन और खनिज युक्त आहार भी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है। लहसुन और हल्दी जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है। इनमें एंटीवायरल गुण होते हैं जो आपको किसी प्रकार के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं।

इसी के साथ omega-3 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। यह विशेष रूप से फेफड़ों में सूजन को नियंत्रित करने में सहायक होता है तथा सांस संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button