राष्ट्रीय

भारतीय रेलवे में होने जा रहा है काफी बड़ा बदलाव, गरीबों को होगा बड़ा फायदा

 

डेस्क: भारत देश में हर वर्ग के लोग रहते हैं। कई लोगों को ट्रेन से दूर-दूर तक सफर करना पड़ता है लेकिन अधिक किराया देने में सक्षम न हो सकने के कारण उन्हें जनरल डब्बे में ही सफर करना पड़ता है। ऐसे लोगों को दूर का सफर तय करने में हो रहे परेशानियों को दूर करने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे लंबी दूरी वाले ट्रेनों के जनरल कंपार्टमेंट में भी एसी कंपार्टमेंट जैसी सुविधा देने का विकल्प तलाश रही है।

यह प्रयास इसलिए किया जा रहा है ताकि अधिक किराया खर्च करने में सक्षम नहीं रहने वाले यात्रियों को भी आरामदायक सफर प्रदान किया जा सके। ऐसे में सभी यात्रियों को काफी कम किराए में एसी कोच जैसी सुविधाएं मिल सकेंगी। सूत्रों की माने तो रेल मंत्रालय ने इस योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि इस तरह के ऐसी जनरल कोच का निर्माण पंजाब के कपूरथला में खेत रेलवे कोच फैक्ट्री में किया जाएगा।

इस प्रकार के एसी जनरल कोच में 100 से 120 से यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी। साथ ही इसका किराया भी काफी कम होगा। ऐसी जनरल डब्बा में स्वतः खुलने और बंद होने वाले दरवाजे होंगे। साथ ही यात्रियों को आरामदायक सफर प्रदान करने की सारी व्यवस्थाएं होंगी। भारतीय रेल मंत्रालय के इस फैसले के बाद अब सामान्य कोच में सफर करने वाले यात्रियों को भी काफी कम कीमत में एसी कोच जैसे सुविधाएं मिल सकेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button