अभिव्यक्ति

बाबू जगजीवन राम की 116वीं जयंती : ऐसे थे देशवासियों के ‘बाबूजी’

डेस्क: बाबू जगजीवन राम, जिन्हें “बाबूजी” के नाम से जाना जाता है, एक राष्ट्रीय नेता, स्वतंत्रता सेनानी और सामाजिक न्याय के हिमायती थे। उनका जन्म 5 अप्रैल, 1908 को बिहार के चंदवा गांव में सोभी राम और वसंती देवी के घर हुआ था।

अपनी जाति के कारण भेदभाव का सामना करने के बावजूद, उन्होंने अपनी मां के मार्गदर्शन में मैट्रिक पास किया। बाद में उन्होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से इंटर साइंस की परीक्षा पूरी की और कलकत्ता विश्वविद्यालय से स्नातक किया। बाबू जगजीवन राम ने अपना जीवन उत्पीड़ित वर्गों के समान अधिकारों के लिए लड़ने के लिए समर्पित कर दिया। 5 अप्रैल 2023 को उनकी 116वीं जयंती मनाई जा रही है।

बाबू जगजीवन राम ने अपने सार्वजनिक जीवन की शुरुआत एक छात्र कार्यकर्ता और स्वतंत्रता सेनानी के रूप में की थी। 28 वर्ष की आयु में, वे 1936 में बिहार विधान परिषद के मनोनीत सदस्य के रूप में विधायक बने। जून 1935 में, उन्होंने इंद्राणी देवी से शादी की, जो एक स्वतंत्रता सेनानी और शिक्षाविद् भी थीं।

 Babu Jagjivan Ram Life Story

1935 में अखिल भारतीय दलित वर्ग लीग की स्थापना

बाबू जगजीवन राम ने 1935 में अखिल भारतीय दलित वर्ग लीग की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यह संगठन अछूतों के लिए समानता प्राप्त करने के लिए समर्पित था।

उन्होंने जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के नेतृत्व में श्रम मंत्री और संचार मंत्री सहित भारत सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया। उन्होंने 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान भारत के रक्षा मंत्री के रूप में भी कार्य किया।

जगजीवन राम ने 1977 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाए गए आपातकाल के विरोध में कांग्रेस पार्टी छोड़ दी थी। वह अपनी नवगठित पार्टी कांग्रेस फॉर डेमोक्रेसी के साथ जनता पार्टी गठबंधन में शामिल हो गए। बाद में उन्हें भारत के उप-प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया, जिस पद पर वे 1977 से 1979 तक रहे।

 Babu Jagjivan Ram Jayanti

50 वर्षों तक निर्बाध रूप से सांसद रहने का विश्व रिकॉर्ड

उनके नाम 1936 से 1986 तक 50 वर्षों तक निर्बाध रूप से सांसद रहने का विश्व रिकॉर्ड है। इसके अलावा, वह भारतीय इतिहास में सबसे लंबे समय 30 वर्षों तक सेवा करने वाले कैबिनेट मंत्री हैं।

कांग्रेस की प्रमुख नेता और पूर्व राजनयिक मीरा कुमार बाबू जगजीवन राम की बेटी हैं। उन्होंने 2009 से 2014 तक 15वीं लोकसभा अध्यक्ष के रूप में भी काम किया।

बाबू जगजीवन राम का 6 जुलाई, 1986 को निधन हो गया, जो अपने पीछे सामाजिक और राजनीतिक सक्रियता की विरासत छोड़ गए जो पूरे भारत में लोगों को प्रेरित करती रही। उनके सम्मान में, उनके दाह संस्कार के स्थान पर एक स्मारक बनाया गया था, जिसे अब “समता स्थल” के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है “समानता का स्थान।” प्रतिवर्ष उनकी जयंती के अवसर पर “समता दिवस” भी मनाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button