अभिव्यक्ति

कर्ज में डूबा परिवार, अधूरी रह गई शिक्षा, आज इतनी संपत्ति के मालिक हैं KKR के रिंकू सिंह

डेस्क: रिंकू सिंह एक बहुत प्रसिद्ध क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने करियर के पिछले कुछ सत्रों में अविश्वसनीय काम किया है। वह आईपीएल 2023 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाडी हैं। उन्होंने अब तक अपने करियर में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

रिंकू सिंह दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और वह ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। उन्होंने 9 अप्रैल 2023 को अपनी पारी के लिए एक बड़ा नाम और सफलता हासिल की, जहां उन्होंने मैच के आखिरी पांच गेंदों में पांच छक्के लगाए। दुनिया भर के क्रिकेटरों ने उनकी तारीफ की और फ्रेंचाइजी के मालिक शाहरुख खान ने भी उनकी तारीफ़ में एक पोस्ट किया।

रिंकू सिंह ने अपने जीवन में काफी मुश्किलें देखी हैं, जैसा कि वह खुद कई मौकों पर कह चुके हैं। वह अपने जीवन के अधिकांश समय में आर्थिक तंगी से गुजरते रहे, लेकिन अब वह एक सेलिब्रिटी बन चुके हैं और क्रिकेट खेलकर अपने परिवार के लिए अच्छी आय करते हैं। सूत्रों के अनुसार वर्तमान में उनकी अनुमानित कुल संपत्ति 60 लाख रूपये है।

Cricketer Rinku Singh KKR

रिंकू सिंह का आरम्भिक जीवन

रिंकू सिंह का जन्म 12 अक्टूबर 1997 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था। उनका पालन-पोषण अलीगढ़ में हुआ, जहाँ वे अपने परिवार के साथ रहते थे। उनका जन्म और पालन-पोषण एक कामकाजी वर्ग के परिवार में हुआ था, जहाँ उनके पिता एक एलपीजी वितरण केंद्र में काम करते थे। वह अपने माता-पिता की पांच संतानों में तीसरे नंबर के हैं। रिंकू सिंह का पालन-पोषण बेहद साधारण घर में हुआ है, जहां वे 2 कमरों के क्वार्टर में रहते थे।

खराब आर्थिक स्थिति के कारण उनकी शिक्षा अधूरी ही रह गई। उनकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब थी कि उन्होंने सफाई कर्मचारी के रूप में काम करने का फैसला किया। हालांकि उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया और बाद में इसमें काफी मेहनत भी की। अब जब उनका आईपीएल के लिए चयन हुआ तो उनके पूरे परिवार को उन पर गर्व हो रहा है।

रिंकू सिंह ने 2014 में क्रिकेट में अपनी यात्रा शुरू की। उन्होंने अंडर-16, अंडर-19 और अंडर-23 स्तरों पर टीम का प्रतिनिधित्व किया और बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। उनका डेब्यू 2014 में हुआ। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में 83 रन बनाए। यह उनका लिस्ट-ए डेब्यू था। बाद में, 2016-2017 रणजी ट्रॉफी सीज़न में, उन्होंने प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। 2018-2019 सीज़न में, वह रणजी ट्रॉफी के ग्रुप चरणों में अग्रणी रन स्कोरर बने।

Cricketer Rinku Singh KKR

आईपीएल में रिंकू सिंह का इतिहास

2017 में, उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के साथ आईपीएल की शुरुआत की, जहां उन्होंने 2017 का सीजन खेला। हालाँकि, उन्होंने वहां बमुश्किल कोई मैच खेला, और अप्रयुक्त रह गए। बाद में, 2018 की बड़ी नीलामी में, उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 80 लाख में खरीदा। तब से वह केकेआर के साथ खेल रहे हैं और काफी अच्छा कर रहे हैं।’ हालाँकि, उन्हें अभी भी बहुत कम खेल का समय मिला था, और वह अक्सर मैदान में एक विकल्प के रूप में आते थे।

घुटने की चोट के कारण वह 2021 सीजन से चूक गए थे। बाद में 2022 में उन्हें फिर से केकेआर ने खरीद लिया। उन्हें 2022 में काफी मैच का समय मिला, और वह कई मैचों में नियमित रूप से खेले। उन्होंने चौथे या पांचवें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए नियमित टीम के रूप में 2023 सीज़न की शुरुआत की। 9 अप्रैल 2023 को उनकी दस्तक की गूंज आज भी पूरी दुनिया में सुनी जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button