बिहार

पूरा हो रहा पीएम मोदी का सपना, बिहार का बदल रहा स्वरूप

 

डेस्क: केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत देश के अलग-अलग हिस्सों में स्मार्ट सिटी का निर्माण होना है। इस परियोजना के तहत बिहार की राजधानी पटना सहित कई अन्य जिलों को भी स्मार्ट सिटी बनाने के लिए चुना गया था। इनमें भागलपुर मुजफ्फरपुर बिहार शरीफ भी शामिल है। भागलपुर में इस परियोजना के तहत एक शानदार टाउन हॉल का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है।

बताया जा रहा है कि भागलपुर का यह टाउन हॉल कई सुविधाओं से लैस होने वाला है। यहां आधुनिक प्रोजेक्शन और साउंड सिस्टम भी लगाया जाएगा। भागलपुर टाउन हॉल के परिसर में गाड़ियों की पार्किंग की भी पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। बता दें कि इसे बनाने में लगभग 26 करोड़ रुपए खर्च होंगे और यह टाउन हॉल 50,000 वर्ग फीट में फैली होगी।

प्राइवेट एजेंसी को सौंपा गया काम

बता दें कि भागलपुर टाउन हॉल के निर्माण का कार्य पटना की एक एजेंसी दुर्गा कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया गया है। 5 वर्षों तक ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस की जिम्मेदारी भी इसी एजेंसी को दी गई है। कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारियों की मानें तो अगले 15 महीने में टाउन हॉल का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। टाउन हॉल के बनकर तैयार होने के बाद शहर में किसी भी प्रकार के आयोजन के लिए आधुनिक सुविधाओं से युक्त यह भवन उपलब्ध होगा।

बिहार का होगा कायाकल्प

50,000 स्क्वायर फुट में फैले भागलपुर टाउन हॉल में एक साथ 1000 लोग उपस्थित हो सकेंगे। साथ ही ईयर टाउन हॉल पूरी तरह से वातानुकूलित होगा। इसके निर्माण के साथ ही बिहार के कई अन्य जगहों को भी स्मार्ट सिटी में परिणत करने का कार्य जारी है। केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी पर योजना के तहत कुछ वर्षों में ही बिहार का कायाकल्प होने वाला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker