राष्ट्रीय

गैस की चोरी रोकने के लिए सरकार का बड़ा कदम, अब आएगा QR कोड वाला LPG सिलेंडर

डेस्क: देश में लगभग 30 करोड़ LPG ग्राहक हैं, जबकि गैस सिलेंडरों की संख्या करीब 70 करोड़ है. इनमें से सबसे ज्यादा ग्राहक इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के हैं. गैस के दाम जिस तेजी से बढ़ रहे हैं, उसी तेजी से इसकी चोरी के मामलों में इजाफा हो रहा है. इसे रोकने के लिए सरकार ने अब कमर कस ली है.
एलपीजी सिलेंडर से गैस चोरी करने वालों की अब खैर नहीं एलपीजी सिलेंडर से गैस चोरी करने वालों की अब खैर नहीं

अगर आप एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है. इसकी वजह ये है कि आपने भी कभी न कभी ऐसी स्थिति का सामना किया होगा जब आपके घर पर डिलीवर्ड हुए सिलेंडर में गैस कम निकली हो. अब इस तरह की चोरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. अब आपके घर QR कोड़ वाला सिलेंडर आएगा, जिससे गैस चोरी करने वालों को ट्रैक करने में आसानी होगी.

पकड़े जाएंगे गैस चोरी करने वाले

जाहिर है सरकार की ओर से की जा रही इस नई व्यवस्था से LPG Cylinder से गैस चोरी करने वाले लोगों में डर बढ़ेगा और वे ऐसा करने से तौबा कर लेंगे. इससे सबसे बड़ा फायदा आम आदमी को होगा, क्योंकि गैस चोरी पर लगाम लगने से उन्हें पूरे पैसे देने पर पूरी गैस मिलेगी. फिलहाल, अगर कोई डिलीवरीमैन चुपके से आपके बुक किए गए सिलेंडर से गैस निकाल लेता है, तो आपको पता चलने पर उसे पकड़ना मुश्किल हो जाता है. लेकिन जब QR कोड से सिलेंडर लैस होगा, तो फिर गैस चोर बचकर भाग नहीं पाएंगे.

QR कोड से मिलेगी पूरी जानकारी

क्यूआर कोड से लैस सिलेंडरों से इस बात का पता आसानी से लगाया जा सकेगा कि इसमें कितने बार रिफलिंग (Gas Refilling) हुई है. इसके अलावा ये डाटा भी मौजूद रहेगा कि किस डीलर से किसे डिलीवरी की गई है. सिलेंडर में गैस कम आने जैसी लगातार मिल रही शिकायतों के बाद LPG Cylinder से गैस चोरी करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए सरकार की ओर से ये बड़ा कदम उठाया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, सभी गैस सिलेंडरों में ये व्यवस्था आने वाले कुछ महीनों में देखने को मिलेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker