राष्ट्रीय

मोदीजी के ‘एयरफोर्स वन’ तैयार, तस्वीर हुई लीक, जानिये फीचर

ट्रंप के एयरफोर्स वन से बेहतर बनाने की हुई कोशिश, शान और सुरक्षा में दुनिया में अव्वल

डेस्क: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जिस एयरफोर्स वन विमान से चलते हैं, उसकी खासियत की चर्चा पूरी दुनिया में होती है. भारत ने भी अपने देश के प्रमुख प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति के लिए वैसा ही दो विमान तैयार किया है, जिसकी तस्वीर पिछले दिनों लीक हो गयी है. इस तस्वीर में बताया गया है कि देश के प्रमुखों के लिए यह विमान लगभग बन कर तैयार है. यह नए बोइंग 777 ईआर ‘भारत का एयरफोर्स वन’ है, जिसकी शान व सुरक्षा किसी भी मायने में अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन से कम नहीं होगा.

modi and trump

ह्वाइट (सफेद) और हल्के स्टेटी के रंग का यह विमान देखने में भी शानदार है. इसमें नेशनल सिंबल के साथ हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा हुआ है.
ज्ञात हो कि 2018 में भारत ने बोइंग विमान खरीदे थे, जिनमें दो विमानों को राष्ट्र के प्रमुखों के लिए अतिसुरक्षित बनाने का फैसला किया गया था. इसे दुनिया के सबसे महफूज विमान के तौर पर तैयार किया जा रहा था. इसे तैयार करने के लिए अमेरिका भेजा गया था, ताकि इसे अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जितना या यूं कहें कि उससे भी बेहतर व हाइटेक बनाया जा सके.

सोशल मीडिया पर जो तस्वीर लीक हुई है, उसमें दावा किया गया है कि यह तस्वीर उस समय वक्त ली गयी, जब विमान कैलिफोर्निया सैन बर्नार्डीनो से टैक्सास में फोर्ट वर्थ के रास्ते पर था. यह तस्वीर अमेरिका के प्रसिद्ध एविएशन फोटोग्राफर एंडो गोल्फ ने ली. हालांकि आधिकारिक रूप से इस विमान के बारे में अतिरिक्त जानकारी नहीं दी गयी है.

यह भी पढ़ें
Trump ने Modi को बताया बेस्ट फ्रेंड, दोस्ती निभाते हुए दान करेंगे वेंटिलेटर
बड़ा आश्चर्य : अमेरिका में पांच में से एक बच्चा भूखा
कोरोना से बचने के लिए हिं’दू धर्म की शरण में ट्रम्प, पंडित बुलवा कराया शांति पाठ

इस विमान में भारतीय प्रमुखों की सुरक्षा की आवश्यकताओं के हिसाब से सभी अत्याधुनिक संचार व सुरक्षा तकनीक उपलब्ध होंगे. यह हर विषम परिस्थिति से बाहर निकलने में सक्षम होगा. इसमें अपना एक मिसाइल सेफ्टी सिस्टम भी होगा, जो अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन में भी होता है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसमें हर वह सुविधा होगी, जो अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन में हैं. इसे उससे भी अधिक अव्वल व हाइटेक बनाने की कोशिश की गयी है.

आइये जानते हैं क्या-क्या फीचर.

  • इसमें दुश्मन की रडार को जाम कर देने वाला इसीएस सिस्टम लगा हुआ है.
  • इसमें एक सुइट टाइप जगह है, जहां राष्ट्र प्रमुख विश्राम कर सकते हैं.
  • इसमें फ्यूल खत्म हो जाने पर हवा में ही फ्यूल भरने की व्यवस्था होगी.
  • इसमें एक मेडिकल रूम होगा, जिसमें चिकित्सक व अत्याधुनिक मेडिकल इक्यूपमेंट, जांच मशीन, दवाइयां उपलब्ध होंगी.
  • इसमें एक दफ्तर होगा, जहां से प्रधानमंत्री सफर के दौरान अपने दफ्तर का काम देख सकेंगे.
  • प्रधानमंत्री के दफ्तर से लगा एक कम्यूनिकेशन रूम भी होगा, जिसके जरिये वह किसी से भी संपर्क कर सकेंगे.
  • इसके अंदर एक किचन भी होगा, जिसमें 20 दिनों तक 100 लोगों तक का खाना बनाने की व्यवस्था रहेगी.
  • इसमें एक सिक्योरिटी रूम भी होगा, जिसमें सुरक्षा अधिकारी व विशेष सुरक्षा उपकरणों के साथ मौजूद रहेंगे.
  • इसमें दुश्ममों के हमले से बचाने के लिए कई तरह के अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. बताया जा रहा है कि इसमें परमाणु हमले को भी झेलने की शक्ति है.
  • इसके अंदर सारी सुविधाओं से लैस अधिकारियों व कर्मचारियों के रहने के लिए कमरे भी मौजूद हैं, जिसमें टीवी, फोन की व्यवस्था होगी.
  • इसके सीसे ब्लास्ट फ्रूफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button