पश्चिम बंगाल

बंगाल की राजनीती में भाजपा को लगा तगड़ा झटका, इस लोकसभा सांसद ने छोड़ा साथ

 

डेस्क: जूट की कीमत के साथ शुरू हुआ केंद्र सरकार के प्रति भाजपा सांसद अर्जुन सिंह की नाराजगी उनके ‘घर वापसी’ के साथ समाप्त हुआ। बाहुबली नेता जो 2019 से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए और रविवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में लौट आए, ने अपने पार्टी बदलने का कारण बताते हुए कहा, “मेरी सभी मांगें पूरी नहीं हुईं”।

अर्जुन सिंह बैरकपुर का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो बंगाल के “जूट बेल्ट” का हिस्सा है। सूत्रों का कहना है कि 2021 के विधानसभा चुनाव के बाद सिंह को लगने लगा था कि बीजेपी में कुछ नहीं हो रहा है। 2019 में भी बीजेपी का आधार खत्म हो गया था। जूट की कीमत का मुद्दा सिंह को चुभ रहा था और इसलिए केंद्र पर निशाना साधने के लिए अर्जुन सिंह ने इस मुद्दे को चुना।

Arjun-Singh-rejoined-TMC

भाजपा पर दबाव बनाने की कोशिश

अर्जुन सिंह ने कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर और उनसे मुलाकात की। सूत्रों की मानें तो वह बाद में टीएमसी के नेतृत्व से भी बात करने की कोशिश कर रहे थे। सिंह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी एक पत्र लिखा और उनसे हस्तक्षेप की मांग की। इन सब के बीच, भाजपा सांसद के घर वापसी की चर्चा तेज हो गई।

उनकी रणनीति भाजपा पर दबाव बनाने और जूट की कीमत सीमा को हटाने और इसका श्रेय लेकर अपने वोट बैंक को सुरक्षित करने की थी। सूत्रों का यह भी कहना है कि भाजपा ने उन्हें हर तरह से मनाया। गुरुवार शाम को, केंद्र सरकार जूट फाइबर के लिए मूल्य सीमा को वापस लेने का नोटिस लेकर आई। भाजपा के सूत्रों के अनुसार अर्जुन सिंह को पार्टी में बनाए रखने के लिए कई कार्रवाई की गई थी, क्योंकि पिछले हफ्ते जेपी नड्डा के साथ बैठक के बाद लोकसभा सांसद ने कहा था कि आने वाले 15 दिन यह तय करेंगे कि वह भाजपा में बने रहेंगे या नहीं।

फिर भी, भाजपा उन्हें वापस नहीं ले सकी क्योंकि सिंह को लगा कि वह भाजपा का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम नहीं होंगे।

भाजपा के उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा, “उन्हें काफी अहमियत दी गई थी। हमारे पास सीट नहीं हैं, नहीं तो बीजेपी सीएम का पद दे देती।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button