मनोरंजन

एंटीलिया से पहले इस घर में परिवार सहित रहते थे भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी

 

डेस्क: भारत व एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी तो अक्सर सुर्खियों में बने ही रहते हैं। लेकिन उन्हीं की तरह उनका आलीशान घर एंटीलिया भी अक्सर चर्चा का विषय बना रहता है। उनका 27 मंजिला टावर एंटीलिया ब्रिटेन के बकिंघम पैलेस के बाद दुनिया की दूसरी सबसे महंगी प्रॉपर्टी है।

बनाने में खर्च हुए करोड़ों रुपए

बताया जाता है कि मुकेश अंबानी के आलीशान घर एंटीलिया को बनाने में कुल 10,500 करोड़ रुपए खर्च हुए। मुंबई में स्थित यह गगनचुंबी इमारत 4 लाख स्क्वायर फीट के इलाके में फैला हुआ है। 27 में से शुरू के 6 मंजिल सिर्फ कार पार्किंग के लिए ही उपयोग किए जाते हैं। यहां एक साथ कुल 168 गाड़ियों को खड़ा किया जा सकता है।

अलग-अलग सुविधाओं से लैस है मुकेश अंबानी का घर

आम लोगों को फिल्में देखने के लिए मूवी थिएटर जाना पड़ता है। लेकिन अंबानी परिवार को कहीं और जाने की जरूरत नहीं क्योंकि उनके घर में ही सिनेमाघर है। साथ ही उनके घर में हेलीपैड, जिम, स्विमिंग पूल इत्यादि भी है। एंटीलिया में नीता अंबानी के लिए एक अलग स्पा और एक मंदिर भी है। यहां रहने वाले लोगों को एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर में जाने के लिए एंटीलिया में कुल 9 लिफ्ट लगे हुए हैं।

Antilia

एंटीलिया से पहले कहां रहता था अंबानी का परिवार?

आपने भी कभी न कभी जरूर सोचा होगा कि एंटीलिया के बनने से पहले मुकेश अंबानी और उनका परिवार रहता कहां था? बता दें कि एंटीलिया से पहले मुकेश अंबानी अपनी मां कोकिलाबेन अंबानी और भाई अनिल अंबानी के साथ अपने परिवार सहित मुंबई के बांद्रा इलाके के नरगिस दत्त रोड में स्थित बाली हिल वाले घर में रहते थे। उनका यह घर 17 मंजिला था। एंटीलिया के ही तरह उनके इस घर का नाम अडोब था।

10,000 स्क्वायर फीट में फैला है अडोब

मुकेश अंबानी के पहले का घर कुल 10,000 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है और उसकी लंबाई लगभग 66 फीट है। बताया जाता है कि अंबानी परिवार ने काफी समय अडोब में बिताया। इस घर को मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी ने बनवाया था। धीरूभाई अंबानी के गुजरने के बाद दोनों भाइयों में संपत्ति का बंटवारा हुआ और मुकेश अंबानी ने अपने परिवार के लिए एंटीलिया बनवाया।

देश के सबसे महंगे घरों के लिस्ट में दूसरे नंबर पर अडोब

एडोब को देश के सबसे महंगे घरों की लिस्ट में दूसरा स्थान मिला है। जबकि पहले स्थान पर मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया है। आकार के मामले में भले ही अडोब एंटीलिया से छोटा है लेकिन सुविधाओं के मामले में यह एंटीलिया से जरा भी कम नहीं है। इस बिल्डिंग में भी परिवार के सभी लोगों के लिए अलग-अलग फ्लोर है। बिल्डिंग के सबसे ऊपर एक हेलीपैड भी है।

अब अनिल अंबानी रहते हैं इस घर में

दोनो भाइयों में बंटवारे के बाद मुकेश अंबानी ने 10,500 करोड़ खर्च करके अपने परिवार के लिए एंटीलिया बनवाया। लेकिन अनिल अंबानी ने अडोब में ही रहना पसंद किया। आज अनिल अंबानी अपनी पत्नी टीना अंबानी और बच्चों के साथ अडोब में रहते हैं। बता दें कि इस घर की कीमत 5,000 करोड़ बताई जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button