रोजगार

मैट्रिक के मार्कशीट से मिलेगी सरकारी नौकरी, 18,000 रुपए वेतन, 5 घंटे करना होगा काम

 

डेस्क: है किसी को सरकारी नौकरी पाने की ख्वाहिश होती है। इसके लिए अक्सर युवा बारहवीं अथवा स्नातक करने के बाद परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। लेकिन ऐसे युवा जो दसवीं के बाद पढ़ाई नहीं कर सके हैं, उन्हें बिहार सरकार ने एक सुनहरा अवसर दिया है। बिहार सरकार दसवीं पास युवाओं को सरकारी नौकरी देगी जिसके लिए उन्हें परीक्षा भी देने की आवश्यकता नहीं है।

Also Read: द्रौपदी मुर्मू की जीवनी : परिवार, बच्चे, पति, शिक्षा, कार्यालय एवं अन्य विवरण

इस नौकरी के लिए ने तो परीक्षा लिया जायेगा और न ही इंटरव्यू देना होगा। केवल दसवीं के मार्कशीट से ही बिहार सरकार में इस नौकरी को पाया जा सकते है। यदि आपके भी बोर्ड की परीक्षा में 95 से 99 प्रतिशत तक अंक आए हैं तो आप यह नौकरी आसानी से हासिल कर सकते हैं। इस नौकरी को पाकर आप केवल 5 घंटे काम करके 18000 रुपए तनख्वाह पा सकते हैं।

Gramin-Dak-Sevak-post

Also Read: “मैं एक हिंदू हूं। क्या हिंदू होना पाप है? क्या ब्राह्मण होना पाप है?” : ISRO वैज्ञानिक नंबी नारायणन

दरअसल, भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक सेवकों की बहाली की जाती है। इस पद के लिए अलग अलग जिलों में अलग अलग संख्या में बहाली निकली जाती है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। मेरिट लिस्ट के आधार पर ग्रामीण डाक सेवकों की बहाली की जाएगी। आप भी ऑनलाइन आवेदन कर मेरिट लिस्ट के आधार पर यह नौकरी हासिल कर सकते हैं।

Also Read: अदालत में अब रोबॉट करेंगे न्याय, शुरू हुई देश की पहली AI -संचालित डिजिटल अदालत

कैसे करें आवेदन?

ग्रामीण डाक सेवक की नौकरी के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऐसा आप किस अथवा किसी साइबर कैफे में जाकर भी कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन करते समय ही आपको अपने मैट्रिक की मार्कशीट भी संलग्न करनी होगी। मैट्रिक में प्राप्त अंकों के आधार पर ही मेरिट लिस्ट निकाला जाएगा और ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती की जायेगी।

Gramin-Dak-Sevak-vaccancy

Also Read: दिल्ही आने तक के पैसे नही हैं साहिब, कृपया पुरुस्कार डाक से भिजवा दो! : ‘पद्मश्री’ हलधर नाग

तीन साल में होगा प्रमोशन

बिहार के अलावा भी कई अन्य राज्यों में ग्रामीण डाक सेवकों की बहाली मैट्रिक के मार्कशीट के आधार पर किया जाता है। ऐसे युवा जिनके मैट्रिक अच्छे अंक आए हों वह आसानी से इस नौकरी को बिना किसी अपेक्षा अथवा इंटरव्यू के पा सकता है। इसकी खास बात यह है कि तीन साल तक काम करते रहने के बाद आपका प्रमोशन भी होगा। अतः तीन साल काम करने के बाद आप क्लार्क के पद तक पहुंच सकते हैं।

Also Read: पहले IIT, ​​फिर IPS और बाद में IAS बनने का गरिमा अग्रवाल का सफर, सफलता की पूरी कहानी

बहाली से पहले आवेदकों के मैट्रिक के मार्कशीट की जांच की जाती है और फिर मेरिट के आधार पर उनका चयन किया जाता है। लेकिन इस नौकरी को पाने के लिए आवश्यक है कि आवेदक को साइकिल चलाना आता हो। यदि किसी का मार्कशीट फर्जी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

Also Read: प्रोफेसर बनना चाहती है फतेहपुर की टोपर बिटिया दिव्यांशी, UP बोर्ड परीक्षा में आए 95.40 प्रतिशत अंक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button