मनोरंजन

“मैं एक हिंदू हूं। क्या हिंदू होना पाप है? क्या ब्राह्मण होना पाप है?” : ISRO वैज्ञानिक नंबी नारायणन

 

डेस्क: पूर्व भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिक नंबी नारायणन ने समीक्षकों की आलोचना पर खुलकर बात की, जिन्होंने उनके जीवन पर आधारित फिल्म ‘रॉकेटरी: द नांबी इफेक्ट’ में दिखाई गई उनकी हिंदू पहचान को लक्षित किया था। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें नंबी नारायणन को अपनी बात समझाते हुए और यह पूछते हुए देखा जा सकता है कि क्या हिंदू होना पाप है?

Also Read: अदालत में अब रोबॉट करेंगे न्याय, शुरू हुई देश की पहली AI -संचालित डिजिटल अदालत

इस वीडियो में वह कह रहे हैं, “मैं सिर्फ सभी से पूछना चाहता हूं, मैं एक हिंदू हूं। मेरा मतलब है कि मुझे ऐसा कहने में कोई शर्म नहीं है। क्या हिन्दू होना गुनाह है?”

 

Also Read: कलम और पानी की बोतलों से लेकर टिफिन तक, इस तरह यह लड़का बांस से बनाता है सारा सामान, कमाता है लाखों

Is-it-a-sin-to-be-a-Hindu-asked-by-ISRO-scientist-Nambi-Narayanan

नंबी ने आगे तर्क दिया कि वह एक हिंदू हैं और इसीलिए फिल्म में उन्हें एक हिंदू के रूप में दिखाया गया क्योंकि इसमें उन्हें मुस्लिम या ईसाई के रूप में नहीं दिखा सकता था। वह कहते हैं “क्या ब्राह्मण होना पाप है? मैं ब्राह्मण नहीं हूं, यह एक अलग सवाल है। लेकिन क्या यह पाप है? बहुत सारे ब्राह्मण हैं, जिन्होंने इस देश के लिए उनका जीवन दिया है।”

 

Also Read: छात्रों के लिए खुश खबरी : सरकार देगी पढ़ाई के लिए 10 लाख रुपये, ऐसे करें आवेदन

इसरो वैज्ञानिक ने दोहराया कि उनका किसी भी पार्टी के प्रति कोई राजनीतिक झुकाव नहीं था। इस प्रकार, राजनीति के लिए उनके नाम का ढोल पीटने वाले को उस रास्ते पर जाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। नांबी ने यह भी कहा कि उन्हें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन दोनों से प्रशंसा मिली, जो राजनीति के विपरीत छोर पर हैं।

Also Read: दिल्ही आने तक के पैसे नही हैं साहिब, कृपया पुरुस्कार डाक से भिजवा दो! : ‘पद्मश्री’ हलधर नाग

R-madhavan-as-nambi-narayanan

यह ध्यान देने योग्य है कि फिल्म रिलीज होने के बाद, कुछ समीक्षकों और नेटिज़न्स ने नारायणन को फिल्म में एक धर्मनिष्ठ हिंदू के रूप में दिखाए जाने पर आपत्ति जताई। नारायणन द्वारा अपने कमरे में पूजा करने के दृश्यों पर सवाल उठाया गया था।

Also Read: पहले IIT, ​​फिर IPS और बाद में IAS बनने का गरिमा अग्रवाल का सफर, सफलता की पूरी कहानी

फिल्म में मुख्य किरदार में आर माधवन हैं जो नंबी नारायणन के चरित्र को चित्रित करते हैं। फिल्म को रिलीज़ हुए तीन सप्ताह से अधिक हो जाने के बावजूद ‘रॉकेटरी: द नांबी इफेक्ट’ अभी भी नई रिलीज हो रही फिल्मों को कड़ी टक्कर दे रही है।

Also Read: Microsoft की नौकरी छोड़ शुरू किया खुद का कारोबार, रतन टाटा और अजीम प्रेमजी ने भी किया निवेश, आज हर युवा बनना चाहता है पीयूष बंसल

Related Articles

7 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button