महाराष्ट्रराष्ट्रीय

ऐसा बरपाया कहर कि 2183 बच्चे हो गये अनाथ

डेस्क: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 2,290 बच्चे अपने माता-पिता में से किसी (children became orphan due to covid) एक या दोनों को गंवा चुके हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग के सूत्रों ने बृहस्पतिवार को बताया कि 2,183 बच्चों के माता-पिता में से किसी एक की इस संक्रमण से मौत हुई है।

जबकि 107 बच्चों के मां-बाप दोनों की ही (children became orphan due to covid) महामारी से मृत्यु हो गई है। उन्होंने कहा, ‘‘107 बच्चों में 10 को सरकार ने अपने संरक्षण में लिया है, क्योंकि अब उनकी देखभाल के लिए कोई नहीं है।”

Also Read: ट्रेन के गुजरते ही ढह गया स्टेशन, देश में पहली बार घटी ऐसी घटना

many children lost their parents due to covid

अनाथ हो गये बच्चों का यह आंकड़ा जिलाधिकारियों के नेतृत्व वाले जिला कार्यबलों से मिली सूचनाओं के आधार पर तैयार किया गया। सरकार ने उन बच्चों की (children became orphan due to covid) पहचान के लिए सभी 36 जिलों में 10 सदस्यीय कार्यबल गठित किया था जो इस महामारी के चलते अनाथ हो गये।

Also Read: जानिए क्या होगा अगर एक टीका कोविशील्ड और दूसरा टीका कोवैक्सीन का लगे?

कार्यबल इन बच्चों के आश्रय का इंतजाम करेगा और उनके गोद लिये जाने की प्रक्रिया का निरीक्षण करेगा ताकि वे तस्करी एवं शोषण का शिकार न हों।

सरकार ने ऐसे बच्चों के बारे में सूचनाएं जुटाने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी चालू किया है क्योंकि उसे पता चला है कि असामाजिक तत्व मानव तस्करी के वास्ते ऐेसे बच्चों को अवैध रूप से गोद लिये जाने को बढ़ावा दे रहे हैं।

Also Read: आ चुका है कोरोना का थर्ड वेव, ऐसे रखें बच्चों को सुरक्षित

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker