अभिव्यक्ति

लखीसराय के किसानों ने खेती के ये तरीके अपनाकर बदली अपनी किस्मत

डेस्क: भारतीय किसानों का जीवन मौसम की स्थिति से निर्देशित होता है, जो उन्हें चरम सीमाओं का सामना करने के लिए भी प्रेरित करता है – कभी सूखा तो कभी, उफनती नदियों के रूप में बाढ़। सदियों से, वे पारंपरिक खेती के तरीकों पर निर्भर रहे हैं, लेकिन अब वे आधुनिक तकनीक का उपयोग करने लगे हैं।

किसान अब तकनीकी और यांत्रिक सुविधाओं से लैस होकर खेती के नए और अनोखे तरीके अपनाकर समृद्धि की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। बिहार के लखीसराय के किसानों ने पुराने तरीकों को छोड़कर नए तरीकों को अपनाया। पारंपरिक खेती के कारण बड़े पैमाने पर नुकसान उठाने के बाद, उन्होंने अपने तौर-तरीके बदलना और सब्जियों की खेती शुरू करना सीखा।

ये किसान अब आत्मनिर्भर हो रहे हैं और पहले से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। बरहिया, पिपरिया, सूर्यगढ़ा, हलसी में अब यह स्थिति है कि किसान अब धान और गेहूं की खेती सीमित मात्रा में कर रहे हैं लेकिन सब्जियों का उत्पादन बड़े पैमाने पर कर रहे हैं।

Farmers of Lakhisarai

सब्जी की खेती से मोटा मुनाफा

सब्जी किसान बबलू महतो, सुमन सिंह और अमित सिंह ने कहा कि उन्हें धान और गेहूं जैसी पारंपरिक खेती में भारी नुकसान हो रहा था। कम उपज से परेशान होकर उन्होंने प्रयोग के तौर पर जमीन के एक छोटे से टुकड़े पर सब्जी की खेती शुरू की। इस प्रयोग से उन्हें अच्छी उपज और मोटा मुनाफा हुआ।

यह प्रयोग न केवल इस गांव के बल्कि आसपास के गांवों के किसानों के लिए भी प्रेरणा का काम कर रहा है। लखीसराय में अब बड़ी संख्या में किसान सब्जियों की खेती कर रहे हैं और अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं।

महतो ने कहा कि उनके बच्चे अच्छे स्कूलों में जा रहे हैं और नई समृद्धि से पूरा परिवार खुश है। उन्होंने कहा कि मंडियां ही नहीं, स्थानीय बाजारों में सब्जियां आसानी से बिक जाती हैं।

किसान खेतों से सब्जियां तोड़ते हैं और उन्हें सड़क के किनारे रखते हैं ताकि लोग चलते-फिरते ताजी उपज देख सकें और उन्हें बाजार दर पर खरीद सकें। इससे दोनों को फायदा होता है, क्योंकि किसान बहुत कम मेहनत में सब्जियां बेच पाते हैं और ग्राहक बाजार भाव पर सब्जियां खरीद सकते हैं। मंडियों में भी सब्जियां बिना मेहनत के आसानी से बिक जाती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button