अभिव्यक्ति

लंदन से पढ़ने के बाद कोनराड संगमा ऐसे बने मेघालय के CM, BJP के समर्थन से एकबार फिर बनाएंगे सरकार

डेस्क: कोनराड संगमा का जन्म 27 जनवरी 1978 को मेघालय के वेस्ट गारो हिल्स जिले के तुरा शहर में हुआ था। उनके पिता पूर्णो संगमा मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री और लोकसभा के अध्यक्ष थे, और माता सोरादिनी एक गृहिणी थीं। उनके भाई-बहन, बड़े भाई जेम्स और छोटी बहन अगाथा, NPP के सदस्य हैं। हालांकि, उनकी एक और बहन क्रिस्टी फ़िलहाल राजनीति से दूर हैं।

कोनराड का पालन-पोषण दिल्ली में हुआ और उनकी शिक्षा सेंट पॉल कॉलेज में हुई। इंपीरियल कॉलेज लंदन से वित्त में एमबीए पूरा करने से पहले, उन्होंने पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

कोनराड संगमा का राजनीतिक जीवन

कोनराड कोंगकल संगमा एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो मेघालय के 12वें और वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने अपने पिता पी ए संगमा की मृत्यु के बाद 2016 में नेशनल पीपुल्स पार्टी की अध्यक्षता संभाली, जो पूर्व मुख्यमंत्री, लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष थे। उनके पिता मेघालय के तुरा से सांसद भी थे।

कोनराड आठवीं मेघालय विधानसभा सत्र में विपक्ष के पूर्व नेता रह चुके हैं। इससे पहले 2008 में संगमा मेघालय के सबसे कम उम्र के वित्त मंत्री बने थे। उन्होंने महाराष्ट्र के आवास मंत्री जितेंद्र आव्हाड के बाद राष्ट्रवादी युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

Conrad Sangma Meghalaya New CM

1990 के दशक में शुरू किया राजनीति

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, संगमा ने 1990 के दशक के अंत में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के लिए अपने पिता पी. ए. संगमा के अभियान प्रबंधक के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया। उन्होंने अपना पहला चुनाव 2004 में लड़ा था जिसमे वह 182 मतों से हार गए थे। वह पहली बार अपने भाई जेम्स के साथ 2008 के राज्य चुनावों में राकांपा सदस्य के रूप में राज्य विधानसभा के लिए चुने गए थे।

बाद में संगमा को वित्त, बिजली, पर्यटन, जीएडी और आईटी सहित राज्य मंत्रिमंडल में कई महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी दी गई। 2009 से 2013 तक संगमा मेघालय विधानसभा में विपक्ष के नेता के पद पर रहे। मार्च 2016 में अपने पिता की मृत्यु के बाद उन्हें नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया। उसी साल मई में लोकसभा के उपचुनाव में तुरा से चुनाव लड़कर उन्होंने 1.92 लाख मतों के रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की।

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा

संगमा की पार्टी, एनपीपी, 2018 मेघालय विधान सभा चुनाव में 19 सीटें जीतने वाली भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद दूसरे स्थान पर रही। मेघालय राज्य में सरकार बनाने के लिए 30 सीटों की आवश्यकता होती है, एनपीपी ने अन्य क्षेत्रीय दलों के सहयोग से 34 की संख्या के साथ सरकार बनाने का दावा पेश किया।

Meghalaya CM Conrad Sangma

उन्होंने 6 मार्च 2018 को मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। अगस्त 2018 में, उन्होंने दक्षिण तुरा सीट के लिए उपचुनाव लड़ा और 13,656 वोट हासिल किए। संगमा ने कांग्रेस की अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी शार्लेट डब्ल्यू मोमिन को 8,400 से अधिक मतों के अंतर से हराया।

मुख्यमंत्री के अलावा इन पदों की है जिम्मेदारी

संगमा ने 29 मई 2009 को डॉ. मेहताब चंडी से शादी की। राजनीति के अलावा, संगमा पीए संगमा फाउंडेशन के अध्यक्ष के रूप में सामाजिक कार्य से जुड़े रहे हैं, जो शिक्षा और पर्यावरण के क्षेत्र में बेहतरी के लिए काम करता है, और ग्रामीण मेघालय में चार कॉलेज भी चलाता है। वह वर्तमान में मेघालय क्रिकेट संघ और खेल अकादमी के अध्यक्ष के रूप में भी कार्यरत हैं।

राजनीती के अलावा कॉनराड संगमा संगीत के भी शौक़ीन हैं। अपने खाली समय में वह इलेक्ट्रिक गिटार बजाना पसंद करते हैं और वह हेवी मेटल बैंड “आयरन मेडेन” के प्रशंसक हैं। मई 2020 में उन्होंने इंस्टाग्राम पर “आयरन मेडेन” की एक गीत “वेस्टेड इयर्स” बजाते हुए एक वीडियो पोस्ट किया था जिसके वजह से सोशल मीडिया पर लोग उन्हें पहचानने लगे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button