राष्ट्रीय

सरकार के Social Media Guidelines को न मानने पर बंद हो सकते हैं ये platforms!

डेस्क: कई सोशल मीडिया कंपनी (social media company) ने अपने प्राइवेसी पॉलिसी (privacy policy) में काफी फेरबदल किए थे। इस वजह से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (new guidelines for social media company) के उपभोक्ताओं (consumers) को अपने प्राइवेसी (privacy of users) को लेकर फिक्र होने लगी।

इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार (government of India) ने इन कंपनियों के लिए कुछ गाइडलाइंस (new guidelines for social media company) जारी की। साथ ही कंपनी को यह चेतावनी भी दी गई कि यदि गाइडलाइंस (guidelines for social media platforms) का पालन नहीं किया गया तो भारत (India) में इन कंपनियों को बंद करना होगा।

new rules for social media platforms

Also Read: ऑटो चालक के. प्रेमचंद्रन नहीं डरते संक्रमण से, अब तक 500+ मरीजों को पहुंचा चुके हैं अस्पताल

तीन महीने का दिया गया था समय

केंद्र सरकार (central government) द्वारा जारी किए गए गाइडलाइंस (guidelines for SM companies) को अपनाने के लिए इन कंपनियों को 3 महीने का समय दिया गया। यह 3 महीने का समय 26 मई को पूरा हो रहा है। अभी तक किसी भी कंपनी ने इन नियमों को नहीं अपनाया है।

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या 26 मई के बाद भारत देश में फेसबुक (Facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp), इंस्टाग्राम (Instagram) जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बंद (Social media platforms will shut down in India) हो जाएंगे? जो जैसा चल रहा है वैसा ही चलता रहेगा!

new guidelines for social media platforms

Also Read: देश में कोरोना की तीसरी लहर, बच्चे हो रहे हैं शिकार, इन राज्यों में दिखी असर

सरकार ने बनाए ये नए नियम

आपको बता दें कि 25 फरवरी 2021 को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सभी सोशल मीडिया कंपनियों (new guidelines for social media company) को भारत में कंप्लायंस अधिकारी और नोडल अधिकारी की नियुक्ति के लिए कहा गया था। इसके लिए उन्हें 3 महीने का समय दिया गया था।

इसके साथ ही इनके लिए कुछ नियम (new rules for social media company) भी बनाए गए थे। इनमें शिकायतों का समाधान, आपत्तिजनक कंटेंट की निगरानी, कंप्लायंस रिपोर्ट और आपत्तिजनक सामग्री को हटाने आदि के नियम शामिल थे।

Also Read: ऐसा इंसान जिसके शरीर में दौड़ती है बिजली, इसकी हरकतें आपको भी करेंगी ताज्जुब

ये होगी सरकार की कार्रवाई

भारत सरकार द्वारा जारी किए गए इन नियमों को ‘कू’ कंपनी के अलावा अभी तक किसी अन्य कंपनी ने नहीं माना है। ऐसे में 26 मई 2021 से इनका इंटरमीडियरी स्टेटस छीन सकता है। जिससे भारत के मौजूदा कानूनों के तहत इन पर कार्यवाही (new guidelines for social media company) की जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker