क्राइम

तिहाड़ जेल के सबसे वरिष्ठ कैदी बने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला, इस वजह से हुई जेल

 

डेस्क: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री 87 वर्षीय ओम प्रकाश चौटाला तिहाड़ जेल में कैद 19,584 कैदियों में सबसे उम्रदराज हैं। आय से अधिक संपत्ति के मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने शुक्रवार को चौटाला को दोषी ठहराया और चार साल कैद की सजा सुनाई। अदालत ने उस पर 50 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया।

जेल के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार चौटाला को जेल नंबर 2 लाया गया, जहां उन्हें शुक्रवार शाम करीब 5 बजे दो अन्य कैदियों के साथ एक सेल में रखा जाएगा। जेल के रिकॉर्ड के अनुसार, चौटाला 80 वर्ष से अधिक आयु के सात कैदियों में से एक है। 70 और 80 वर्ष की आयु के बीच 63 अन्य कैदी हैं। शुक्रवार को चौटाला को सजा सुनाए जाने तक, हत्या का दोषी 85 वर्षीय कैदी जेल में सबसे उम्रदराज था।

जेल में दिया जायेगा बिस्तर

अधिकारी ने बताया कि अपने वृद्धावस्था और स्वास्थ्य के कारण चौटाला को 70 वर्ष से अधिक आयु के अन्य कैदियों की तरह एक बिस्तर दिया जायेगा। अधिक उम्र के कैदियों को जेल की फैक्ट्रियों में भी कोई काम नहीं दिया जाता है। आमतौर पर, डॉक्टर की सलाह पर बुजुर्ग कैदियों के लिए बिस्तर की अनुमति दी जाती है।

Former-Haryana-CM-Om-Prakash-Chautala-at-Tihar-Jail

युवा कैदी करते है बुजुर्ग कैदियों की मदद

अच्छे आचरण वाले कैदी जो बुजुर्गों की मदद करना चाहते हैं, उन्हें उनकी देखभाल के काम सौंपे जाते हैं। युवा कैदी बुजुर्ग कैदियों के कपड़े धोने और अन्य दैनिक कार्यों में मदद करते हैं। वे बुजुर्गों के स्वास्थ्य की भी निगरानी करते हैं। जेल के डॉक्टरों की सिफारिश पर ऐसे बुजुर्ग कैदियों को विशेष आहार दिया जाता है।

इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के प्रमुख चौटाला को जूनियर बेसिक टीचर्स (जेबीटी) भर्ती घोटाला मामले में जेल की सजा पूरी करने के बाद पिछले साल 7 फरवरी को जेल से रिहा किया गया था। यह घोटाला 1999-2000 में 3,206 शिक्षकों की भर्ती से संबंधित है, जब चौटाला हरियाणा के मुख्यमंत्री थे।

कांग्रेस के पूर्व सांसद भी तिहाड़ जेल में कैद

एक अन्य बुजुर्ग राजनेता कैदी कांग्रेस के पूर्व सांसद सज्जन कुमार (76) हैं। वह 17 दिसंबर, 2018 को 1984 के सिख विरोधी दंगों के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं। जेल अधिकारियों ने बताया कि सज्जन कुमार अपना ज्यादातर समय अकेले बिताते हैं और जेल में माली के रूप में काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button