मनोरंजन

ड्रग्स मामले में शाहरुख के बेटे को इस अधिकारी ने दे दी क्लीन चिट, जानिये क्या है अधिकारी का रिकॉर्ड

 

डेस्क: भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी संजय कुमार सिंह, जिन्होंने कॉर्डेलिया ड्रग्स छापे मामले में आर्यन खान की भूमिका की जांच के लिए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का नेतृत्व किया, वह हमेशा कानून का पालन करने के लिए जाने जाते हैं।

इन मामलों में कर चुके हैं जांच

1996 बैच के ओडिशा कैडर के अधिकारी संजय कुमार सिंह ने 2008 और 2015 के बीच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में अपने कार्यकाल के दौरान कई हाई-प्रोफाइल मामलों को संभाला है, जिसमें हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप, राष्ट्रमंडल खेल 2010 में भ्रष्टाचार का मामला, भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) में अनियमितताएं, और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में भर्ती कांड आदि शामिल है।

IPS-Sanjay-Kumar-Singh

अधिकारियों को IPS संजय की सलाह

हमेशा नियम पुस्तिका का पालन करने के लिए जाने जाने वाले सिंह ने कहा कि वह एक मामले को अंतिम रूप देने के लिए विभिन्न अदालतों द्वारा निर्धारित कानूनी प्रक्रियाओं या दिशानिर्देशों का पालन करने के अलावा मजबूत दस्तावेजी, पुष्टिकारक और वैज्ञानिक साक्ष्य में विश्वास करते हैं। उनका कहना है “पुलिस अधिकारियों के रूप में हमें हमेशा कानून और कानूनी प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए।”

इन पदों पर कर चुके हैं काम

पिछले साल जनवरी में एनसीबी में शामिल होने से पहले, सिंह ने ओडिशा पुलिस के ड्रग-टास्क फोर्स के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के रूप में कार्य किया और राज्य में मादक पदार्थों की तस्करी के नेटवर्क का भंडाफोड़ करने के लिए कई अहम कदम उठाए। उन्होंने भुवनेश्वर के आयुक्त के रूप में भी कार्य किया है।

आर्यन खान के खिलाफ नहीं मिले पर्याप्त सबूत

IPS संजय कुमार सिंह सभी फाइलों, बयानों को पढ़कर और सबूतों का विश्लेषण करके अपने आदेश के तहत जांच के लिए जाने जाते हैं। आर्यन खान मामले की जांच के दौरान, सिंह ने अपनी टीम द्वारा जांच की निगरानी के लिए कई बार मुंबई का दौरा किया और सभी बयानों की जांच की, जिसके बाद एनसीबी ने निष्कर्ष निकाला कि आर्यन खान पर आरोप लगाने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button