अभिव्यक्ति

रवीश कुमार का चिट्ठी छांटने से लेकर NDTV ग्रुप एडिटर बनने तक का सफर, कमाई इतनी संपत्ति

डेस्क: रवीश कुमार एक जाने-माने भारतीय पत्रकार, लेखक और मीडिया व्यक्तित्व हैं। साल 1996 से ही NDTV से जुड़े रहने के बाद आखिरकार उन्होंने 30 दिसंबर 2022 को NDTV के ग्रुप एडिटर के पद से इस्तीफा दे दिया। एनडीटीवी इंडिया पर ‘रवीश की रिपोर्ट’, ‘हम लोग’ और ‘प्राइम टाइम’ जैसे कई शो को होस्ट करने वाले रवीश कुमार अब इस चैनल में नहीं दिखने वाले हैं।

इसमें कोई शक नहीं कि रवीश भारत में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त न्यूज़ एंकर्स में से एक हैं। उनके बारे में यह भी कहा जाता है कि आप उनसे नफरत कर सकते हैं या आप उनसे प्यार कर सकते हैं लेकिन आप रवीश कुमार को नजरअंदाज नहीं कर सकते।

रवीश कुमार एक लेखक, एक पत्रकार, एक न्यूज़ एंकर और भारतीय समाचार चैनल “एनडीटीवी इंडिया” के प्रबंध संपादक हैं। वह दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले पत्रकारों में से एक हैं। पत्रकारिता के अलावा, उन्होंने ‘द फ्री वॉयस: ऑन डेमोक्रेसी, कल्चर एंड द नेशन’, ‘बोलना ही है’, ‘इश्क में शहर होना’, ‘आखते रहिए’, ‘रविशपंती’ जैसी कई किताबें भी लिखी हैं।

Reporter Ravish Kumar Net Worth

रवीश कुमार की कुल संपत्ति

2022 में रवीश कुमार की कुल निवल संपत्ति 20 मिलियन अमरीकी डालर होने का अनुमान है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 158 करोड़ भारतीय रुपये के बराबर है। ऐसा अनुमान है कि वह एक महीने में लगभग 20 लाख रुपये कमाते हैं। इसके साथ उनकी औसत वार्षिक आय 3 करोड़ रुपये हैं।

रवीश कुमार की उपलब्धियां

रवीश कुमार को पत्रकारिता के लिए रेमन मैग्सेसे पुरस्कार, रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता पुरस्कार, कुलदीप नैयर पत्रकारिता पुरस्कार जैसे विभिन्न पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।

किसी भी न्यूज़ चैनल के एंकर के मामले में उनकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा चैनल के दर्शकों की संख्या और उनके कार्यक्रमों पर निर्भर करता था। जैसा कि अब वह किसी भी न्यूज़ चैनल में नहीं हैं तो ऐसे में संभव है कि इससे उनके आय में प्रभाव पड़े। हालाँकि उन्होंने NDTV से इस्तीफे के बाद अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो डालकर इसकी पुष्टि कर दी है कि वह नियमित रूप से अपने यूट्यूब चैनल पर दिखेंगे।

Ravish Kumar Net Worth NDTV

रवीश कुमार के बारे में अन्य जानकारी

यदि आप रवीश कुमार और उनके समाचार बनाने के तरीके को पसंद करते हैं, तो आप रवीश सर के बारे में कुछ बातें पहले से ही जान सकते हैं जो नीचे सूचीबद्ध हैं:

रवीश कुमार का जन्म 5 दिसंबर 1974 को भारत के बिहार राज्य में मोतिहारी नामक स्थान पर हुआ था। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के देशबंधु कॉलेज से स्नातक किया। आखिरकार, उन्होंने भारतीय जनसंचार संस्थान से हिंदी पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा में दाखिला लिया।

उनका विवाह नयना दासगुप्ता से हुआ है जो दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज में इतिहास पढ़ाती हैं। रवीश ने अपने करियर की शुरुआत 1996 में की थी जब वह 24 साल के थे। वह देश की राजनीति से जुड़ी खबरों को होस्ट और डिलीवर करते थे लेकिन अब वह किसी न्यूज़ चैनल में नहीं बल्कि अपने यूट्यूब चैनल पर दिखेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker