राष्ट्रीय

IIT Bombay के छात्र शुभम कुमार पहले भी कर चुके हैं UPSC पास, फिर भी दिया परीक्षा, जानिए वजह

 

डेस्क: UPSC 2020 के परिणामों में पहला स्थान प्राप्त करने वाले शुभम कुमार ने बिहार का नाम रोशन कर दिया है। शुभम के टॉप करने की खबर मिलने के बाद उनके परिवार में खुशी की लहर दौड़ उठी। लेकिन यह पहली बार नहीं है जब शुभम ने यूपीएससी की परीक्षा पास की हो और आईएएस बनने के लिए नियुक्त हुए हों। यह उनका तीसरा प्रयास था और इससे पहले भी वह पिछली बार यूपीएससी की परीक्षा पास कर चुके हैं।

पहले भी कर चुके हैं UPSC पास

पिछले प्रयास में शुभम कुमार ने यूपीएससी की परीक्षा में 290 रैंक हासिल किया था। इसके बाद उनकी नियुक्ति इंडियन डिफेंस अकाउंट्स सर्विस में हो गई थी। लेकिन इससे उन्हें संतुष्टि नहीं मिली और वह फिर एक बार यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने लगे। इसमें उनके परिवार वालों ने भी उनका समर्थन किया। अंत में अपने कड़ी मेहनत के दम पर उन्होंने पहला स्थान प्राप्त किया। अपनी सफलता का श्रेय उन्होंने अपने बालों को दिया है।

IAS बनना था शुभम का लक्ष्य

उनका कहना है कि जब से उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की है, तब से ही उनके मन में लोगों के लिए कुछ करने की इच्छा थी। इस बात का पता था कि वह ऐसा एक आईएएस अधिकारी बनने के बाद ही कर सकते हैं। अतः उन्होंने 290 रैंक प्राप्त करने के बाद ही संतुष्ट ना होते हुए फिर एक बार प्रयास किया। इंडियन डिफेंस अकाउंट्स सर्विस में नियुक्त होने के बाद भी उन्होंने आईएएस बनने के लिए एक बार और प्रयास किया।

इंजीनियर हैं शुभम

एक आईएएस से पहले शुभम कुमार एक इंजीनियर है। उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई आईआईटी बॉम्बे से की है। लेकिन इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने लोगों के लिए काम करने के लिए आईएएस बनने का फैसला किया। उनके फाइनल ईयर की परीक्षा देने के बाद उन्हें इस बात का एहसास हुआ यदि 1 लोगों के लिए कुछ करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें ऊंचे पद पर रहने की आवश्यकता है।

गौरतलब है कि पहले शुभम कुमार ने आईआईटी मुंबई से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की जिसके बाद लोगों के हित के लिए आईएएस बनने का फैसला किया। लगातार तीन साल प्रयास करने के बाद उन्होंने यूपीएससी 2020 के परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया। UPSC टॉपर बनने से पहले भी वह 290 रैंक प्राप्त कर चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button