उत्तर प्रदेश

ऑक्सीजन की कालाबाजारी को रोकने के लिए योगी सरकार की नई व्यवस्था, जानिए क्या है वह?

डेस्क: देशभर में संकट की इस घड़ी के समय ऑक्सीजन तथा जरूरतमंद औषधियों की कालाबाजारी भी जोर पकड़ने लगी है। ऐसे में ऑक्सीजन के सिलेंडरों की कालाबाजारी को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक पारदर्शी व्यवस्था लाने की बात कर रहे हैं।

उन्होंने ‘ऑक्सीजन मॉनिटरिंग सिस्टम’ नाम की एक ऐप लागू करने की बात की। इस ऐप के माध्यम से अस्पताल व मेडिकल कॉलेज ऑक्सीजन के सिलेंडरों की मांग कर सकते हैं।

अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों की यह मांग सीधे कंट्रोल रूम पहुंचेगी। इसके लिए एक कमांड व एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। साथ ही सभी ऑक्सिजन के टैंकरों की एमआईएस रिपोर्ट भी होगी।

इस ऐप में यह भी पता चलेगा कि कितने देर में ऑक्सीजन के टैंकर पहुंचेंगे। साथ ही ऑक्सीजन के टैंकर की लाइव लोकेशन भी इस ऐप से पता चल सकेगी।

योगी का कहना है कि इस व्यवस्था को अलग-अलग विभागों के सहयोग से ही चलाया जा सकेगा। जिनमें परिवहन विभाग, चिकित्सा व परिवार नियोजन विभाग, चिकित्सा शिक्षा व गृह विभाग और खाद्य सुरक्षा व औषधि विभागों के सहयोग शामिल हैं।

योगी आदित्यनाथ का मानना है कि इस ऐप के लांच होने के बाद ऑक्सीजन सिलेंडरों की कालाबाजारी नहीं हो सकेगी।

गौरतलब है की ऑक्सीजन व दवाइयों की कालाबाजारी को रोकने के लिए योगी सरकार की है पहली कदम है। देखना यह है यह व्यवस्था ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी को रोकने के लिए कितना सक्षम साबित होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button