मनोरंजन

लोगों को मिल रहा है बोनस पर बोनस, पेट्रोल और डीजल के बाद इतना सस्ता हुआ सरसो का तेल

 

डेस्क: भारत सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल से एक्साइज ड्यूटी हटा देने के बाद सभी राज्यों में इनकी कीमतों में ₹5 से ₹10 की गिरावट देखने को मिली है। इसके अलावा कई राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट मैं कमी करके इन्हें और सस्ता कर दिया है। इससे सभी भारतीयों के लिए केंद्र सरकार का बोनस बताया जा रहा है क्योंकि दिवाली से ठीक पहले ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम किया गया है।

इसी के साथ ग्लोबल मार्केट में गिरावट के कारण भारतीय बाजार में खाने वाले तेलों की कीमतों पर भी कमी देखने को मिली है। त्योहार के मौसम में तीनों की कीमत में कमी से जनता काफी खुश है। सूत्रों की माने तो देश में सरसों की मांग कम होने की वजह से सरसों के तेल और तिलहन के कीमतों में गिरावट देखने को मिली है।

खाने वाले तेल हुए सस्ते

सरसों तेल के अलावा पाम, मूंगफली, सोयाबीन, सूरजमुखी और अन्य कई तेलों की कीमतों में भी गिरावट हुई है। तेल की कीमतों में यह कमी अलग-अलग राज्यों में भिन्न है। दिल्ली में सोयाबीन ऑयल की कीमतों में पहले के मुकाबले ₹5 प्रति लीटर की कमी आई है जबकि छत्तीसगढ़ में ₹11 प्रति लीटर की कमी देखी गई है। दिल्ली में पाम ऑयल ₹6 सस्ता हुआ है जबकि अलीगढ़ में यह ₹18 और मेघालय में ₹10 सस्ता हुआ है।

बात करें नारियल के तेल की तो इसकी कीमतों में भी भारी गिरावट आई है। दिल्ली में नारियल के तेल पहले के मुकाबले ₹7 प्रति लीटर सस्ते मिल रहे हैं। वहीं मध्य प्रदेश तमिलनाडु और मेघालय में भी नारियल के तेल ₹10 प्रति लीटर सस्ते मिल रहे हैं। सूरजमुखी के तेल में भी ₹10 से लेकर ₹20 तक की गिरावट देखी जा रही है। बाजार में यदि तीनों की मांग इसी प्रकार कम रही तो इनके और भी सस्ते होने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button