मनोरंजन

लाखों महिलाओं की प्रेरणा स्त्रोत IAS सृष्टि जयंत देशमुख, शिवराज सिंह चौहान से ख़ास कनेक्शन

डेस्क: IAS अधिकारी सृष्टि जयंत देशमुख भारत में सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले सिविल सेवकों में से एक हैं। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, भोपाल से केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री लेने वाली सृष्टि देशमुख ने UPSC CSE 2018 में पांचवीं रैंक हासिल की थी।

सृष्टि जयंत देशमुख उन 182 महिला उम्मीदवारों में अव्वल रहीं, जिन्होंने उस वर्ष संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास की थी।

सृष्टि जयंत देशमुख मध्य प्रदेश की रहने वाली हैं। उनका जन्म 1995 में हुआ था। उन्होंने कथित तौर पर भोपाल के कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल से 10वीं कक्षा में 10 सीजीपीए और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 93.4% अंक हासिल किया था।

 

 

गाडरवारा की SDM सृष्टि जयंत देशमुख

सूत्रों के अनुसार, उनके पिता जयंत देशमुख एक निजी कंपनी में इंजीनियर हैं और उनकी माँ सुनीता एक निजी स्कूल में शिक्षिका के रूप में काम करती हैं। बता दें कि IAS सृष्टि जयंत देशमुख वर्तमान में मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (SDM) के रूप में तैनात हैं।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की हाल ही में शुरू की गई ‘लाडली बहना योजना’ योजना को बढ़ावा देने में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार 23 से 60 वर्ष की आयु की उन महिलाओं को 1,000 रुपये प्रति माह दे रही है, जिनके पास 5 एकड़ से कम जमीन है और वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम है।

वह ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के रहने की स्थिति में सुधार लाने की दिशा में भी काम कर रही हैं और प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सहित विभिन्न अन्य सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।

IAS अधिकारी नागार्जुन बी गौड़ा से शादी

सृष्टि देशमुख ने आईएएस अधिकारी नागार्जुन बी गौड़ा से 24 अप्रैल 2022 को शादी की है। IAS दंपति कथित तौर पर मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA) में प्रशिक्षण के दौरान मिले थे, और शादी के बंधन में बंधने से पहले लगभग दो साल तक एक-दूसरे को डेट किया। उनकी शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हिट रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button