मनोरंजन

भारत की अब तक की जबरदस्त इलेक्ट्रिक स्कूटर Indus NX, एक चार्ज में देती है इतना माइलेज

 

डेस्क: पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों से लगभग सभी तंग आ गए हैं ऐसे में इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर एक विकल्प बनकर सामने आ रहे हैं। बाजारों में कई कंपनियों के इलेक्ट्रिक बाइक व स्कूटर दिखने भी लगे हैं और लोग बढ़-चढ़कर इन्हें खरीद भी रहे हैं लेकिन मुंबई की इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी राफ्ट मोटर्स एक ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने जा रहा है जो इलेक्ट्रिक बाइक व स्कूटर बनाने वाली अन्य कंपनियों को कड़ी टक्कर देगी।

मुंबई की कंपनी राफ्ट मोटर्स ने बनाई यह स्कूटर

दरअसल राफ्ट मोटर्स नाम की कंपनी का दावा है कि उनका यह इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत का सबसे लंबी दूरी तक चलने वाला स्कूटर होगा। बताया जा रहा है कि मात्र एक बार चार्ज करने पर यह स्कूटर 480 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगा। राफ्ट मोटर्स का कहना है कि जब बात इलेक्ट्रिक वही कल की आती है तो लोग ने खरीदने से इसलिए कतराते हैं क्योंकि उन्हें सफर के दौरान चार्जिंग के झंझट से दूर रहना होता है।

एक चार्ज में चलेगी 480 किमी

कंपनी का दावा है कि उनके इस स्कूटर का बैटरी रेंज इतना बढ़िया है कि राइडर्स को चार्जिंग के लिए परेशान नहीं होना होगा। इसमें 48v 135Ah क्षमता वाली बैटरी लगी होगी जिसे एक बार चार्ज करने पर 325 किलोमीटर तक चलेगी। इसके अलावा इस स्कूटर में 48v 65Ah किए पोटेबल बैटरी ही लगी होगी जो मेन बैटरी के डिस्चार्ज होने के बाद भी 156 किलोमीटर तक स्कूटर को चलने में मदद करेगी।

6 घंटे में होगा पूरा चार्ज

रावत मोटर्स कंपनी के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम Indus NX रखा गया है। इस स्कूटर के साथ 10 एंपियर का एक चार्जर भी मिलेगा जिससे मात्र 6 घंटे में ही इसकी बैटरी को पूरी तरह से चार्ज किया जा सकेगा। ग्राहक यदि चाहे तो 30 एंपियर का फास्ट चार्जर भी खरीद सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें ₹15000 का भुगतान अलग से करना होगा। बता दें कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर थेफ्ट अलार्म ऑफ चाइल्ड सेफ पार्किंग मोड जैसे सुविधाओं से भी लैस होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button