अंतरराष्ट्रीयव्यापार

मुकेश अंबानी दुनिया के छठवें सबसे अमीर शख्स बन गए

डेस्क: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने एक और नया मुकाम हासिल किया. वे दुनिया के छठवें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. उन्होंने गूगल के कोफाउंडर लैरी पेज को पीछे छोड़ यह मुकाम हासिल किया.

मुकेश अंबानी का कुल संपत्ति

मुकेश अंबानी दुनिया के छठवें सबसे अमीर शख्स

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार, मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति अब 72.4 अरब डॉलर हो गई है. इससे पहले जून में मुकेश अंबानी ने दुनिया के शीर्ष 10 अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल हुए थे. तब अंबानी ने हैथवे बर्कशायर के वॉरेन बफे का स्थान लिया था, जो कि 8वें पायदान पर थे. दुनिया के शीर्ष 10 अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी पूरे एशिया महाद्वीप से इकलौते व्यक्ति हैं.

पहले स्थान पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस है

Amzon seo
अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस

इस सूची में पहले स्थान पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस है. उनकी नेटवर्थ 184 अरब डॉलर हैं. इसके बाद छह सबसे अमीर व्यक्तियों में
बिल गेट्स (नेटवर्थ – 115 अरब डॉलर),
बर्नार्ड अरनॉल्ट (नेटवर्थ – 94.5 अरब डॉलर),
मार्क जुकरबर्ग (नेटवर्थ – 90.8 अरब डॉलर),
स्टेले बालमर (नेटवर्थ – 74.6 अरब डॉलर) और मुकेश अंबानी (नेटवर्थ – 72.4 अरब डॉलर) हैं.

रिलायंस ने तोड़ा रिकॉर्ड

मालूम हो कि एक दिन में मुकेश अंबानी की दौलत 2.17 अरब डॉलर बढ़ गई है. पिछले 22 दिन में उनकी दौलत में 7.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. इस दौरान रिलायंस के शेयर में रिकॉर्ड तेजी देखी गई.

मालूम हो कि इसी हफ्ते सोमवार को 12 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण वाली देश की पहली कंपनी बन गई थी. कंपनी के शेयरों में तेजी के चलते उसने इस मुकाम को हासिल किया है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर कंपनी का शेयर तेजी से बढ़ा.

गूगल (Google) कर सकती है चार अरब डॉलर का निवेश

गूगल जियो प्लेटफॉर्म्स में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है. मामले से जुड़े लोगों ने कहा कि अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी लगभग चार अरब डॉलर के निवेश के लिए चर्चा कर रही है. इसकी घोषणा अगले कुछ हफ्तों में संभव है.

हालांकि संभावित सौदे का विवरण बदल सकता है, और बातचीत में देरी भी हो सकती है. मामले में गूगल और रिलायंस के प्रतिनिधियों ने कोई टिप्पणी नहीं दी है. गूगल ने सोमवार को कहा था कि वो भारत में डिजिटल टेक्नोलॉजी में तेजी लाने के लिए अगले पांच से सात वर्षों में 10 अरब डॉलर का निवेश करेगी.

रिलायंस की जियो (Jio) प्लेटफॉर्म्स ने अब तक 118,318.45 करोड़ रुपये जुटा चुकी

मालूम हो कि रिलायंस की जियो प्लेटफॉर्म्स अब तक 118,318.45 करोड़ रुपये जुटा चुकी है. जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश की शुरुआत फेसबुक ने की थी. फेसबुक ने करीब 44 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है.

Mark mukesh ambani

फेसुबक के बाद सिल्वर लेक पार्टनर्स (दो निवेश), विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला, एडीआईए, टीपीजी, एल कैटरटन, पीआईफ और इंटेल कैपिटल कंपनी में निवेश कर चुके हैं. हाल ही में वायरलेस टेक्नोलॉजीज सेक्टर की दिग्गज कंपनी क्वालकॉम इनकॉरपोरेटेड की इन्वेस्टमेंट कंपनी क्वालकॉम वेंचर्स ने जियो में 730 करोड़ रुपये निवेश करने का एलान किया था. 12 सप्ताह के भीतर जियो प्लेटफार्मों में यह 13वां निवेश है.

यह भी पढ़ें
बिल गेट्स, ओबामा, इलॉन मस्क सहित जानी मानी हस्तियों और वैश्विक कंपनियों ट्वीटर एकाउंट हैक
पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के सत्र को संबोधित करेंगे
सिटी मजिस्ट्रेट ने ग्राहक बन कर मांगा मोबाइल, एक मिनिट में सील हो गयी दुकान

रिलायंस जियो में अब तक के निवेश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker