अन्य राज्य

बाज नहीं आ रहा पाक कोरोना के कहर के बीच कर रहा गो’लाबारी, भारतीय सेना दे रही मुँह तोड़ जबाब

पाक की भारी गोलाबारी, तीन की मौत, 4 पाक सैनिक मारे गए

डेस्क: बार-बार करारा जवाब मिलने के बाद भी पाक सेना अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रही है। उत्तरी कश्मीर में उड़ी से केरन तक नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना ने आज भारतीय सैन्य ठिकानों एवं रिहायशी क्षेत्रों में भारी गो’लाबारी की। इस में तीन लोगों की मौ’त हो गई। इस दौरान पांच मकानों को क्षति पहुंची। जवाबी कार्रवाई में सरहद पार केल इलाके में स्थित पाक सेना के ब्रिगेड मुख्यालय, स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप (SPG) यूनिट मुख्यालय और आतंकियों के दो लांचिग पैड समेत आठ इमारती ढांचों को भारी नुक’सान पहुंचा। कुलगाम में आतंकि’यों के हमले में एक पूर्व सैनिक गंभीर रूप से ज’ख्मी हो गया है।

सूत्रों के मुताबिक पाक सेना के एक अधिकारी समेत चार सैन्यकर्मी और कुछ आतंकि’यों के मा’रे जाने अथवा घायल होने की सूचना भी है। सरहद पार हुए नुकसान की तत्काल अधिकारिक स्तर पर पुष्टि नहीं हुई है।

दोपहर को शुरू हुई गो’लाबारी देर रात गए तक जारी थी। दोनों तरफ से एक-दूसरे के ठिकानों पर तोपखा’ने और मोर्टार से गोले दा’गे जा रहे थे। पूरे उत्तरी कश्मीर में सेना के सभी फील्ड कमांडरों को सचेत कर दिया गया। सेना के जवानों ने प्रशासन की मदद से अग्रिम बस्तियों में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।

जबाब देने के लिए भारतीय सेना ने पहले से तैयार थी

बीते तीन दिनों में यह दूसरा मौका है जब पाक सेना ने भारी गो’लाबारी की है। सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार को पाकिस्तान को करारा जवाब मिलने के बाद से भारतीय सेना को आशंका थी कि पाक दोबारा नापाक हरकत करेगा। इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी की गई थी।

पाक सेना ने कुपवाड़ा में एलओसी से सटे चौकीबल, केरन-करनाह सेक्टर में भारतीय ठिकानों पर गोलाबारी करने से पहले जिला बारामुला के अंतर्गत उड़ी सेक्टर में भी संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। उड़ी में पाक सैनिकों ने दोपहर हथलंगा व चुरुंडा पर गोले बरसाए। भारतीय सेना ने 15 मिनट तक जवाब नहीं दिया, लेकिन जब गोलाबारी बढ़ने लगी तो भारत की ओर से जवाब दिया जाने लगा। हाजीपीर दर्रे के ऊपरी हिस्से में पाक सेना की लोन हट और लारी कलसी चौकियों को उड़ा दिया। उसके बाद उड़ी सेक्टर में पाक बंदूकें शांत हो गई।

उड़ी में करीब एक घंटे तक दोनों तरफ से गो’लाबारी चली थी। कुछ ही देर बाद पाक सेना ने कुपवाड़ा सेक्टर में चौकीबल, केरन और टंगडार में भारतीय ठिकानों पर गो’लाबारी शुरू कर दी। चौकीबल, टुमना, रीडी, करालपोरा, टंगडार और मच्छल में भारतीय नागरिक बस्तियों पर गो’लाबारी की। टुमना और रीडी गांव में ही सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। करीब पांच मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। तीन वाहन भी तबाह हुए। रीडी चौकीबल की शमीमा पत्नी गुलाम मुहम्मद हज्जाम व 17 वर्षीय जावेद अहमद के अलावा टुमना गांव के आठ वर्षीय जियान की मौत हो गई। दो अन्य ग्रामीण जख्मी हैं, लेकिन संबंधित प्रशासन ने पुष्टि नहीं की है।

भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में आतंकि’यों के दो लांचिंग पैड, पाक सेना के एसएसजी यूनिट और 32 ब्रिगेड मुख्यालय समेत आठ इमारती ढांचों को नुकसान पहुंचा है। खबरों के मुताबिक पाक सेना के एक अधिकारी समेत चार सैन्यकर्मी और कुछ आतंकी मारे गए हैं या जख्मी भी हुए हैं। उन्होंने बताया कि केल में आग में घिरे पाक सेना के ठिकानों और आतंकियों के लांचिंग पैड से कुछ वाहनों और एंबुलेंस को निकलते देखा है। वहां मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर भी कुछ एलान हुए हैं, लेकिन गोलों के फटने की भीषण आवाज के बीच पता नहीं चल पाया कि वहां किसी बात का एलान हो रहा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button