धार्मिक

राम मंदिर भूमि पूजन के हुए 1 साल, देखिए कहां तक पहुंचा मंदिर निर्माण का कार्य

 

डेस्क: पिछले साल आज के ही दिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या राम मंदिर का शिलान्यास किया था। किसी दिन प्रधानमंत्री ने मंदिर की नींव रखी थी। उसके बाद से ही रामलला के भव्य मंदिर के निर्माण का कार्य शुरू हो गया।

आज शिलान्यास के पूरे 1 साल बीत चुके हैं। ऐसे में लोगों को यह जानने की उत्सुकता है कि मंदिर निर्माण का कार्य कहां तक पहुंच चुका है। लोग बड़ी उत्सुकता से अयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर के निर्माण कार्य के पूरे होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Ram-mandir

रोजाना हजारों श्रद्धालु आते हैं कार्यशाला

राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू होने के बाद से ही प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु राम मंदिर कार्यशाला में आते हैं। राम मंदिर के निर्माण में प्रयोग किए जाने वाले पत्थरों की सफाई कारसेवक पुरम में की जा रही है। वहां पत्थरों को साफ कर मंदिर निर्माण स्थल तक पहुंचाया जा रहा है।

Ram-mandir-1

पूरी हो चुकी है 25 परतें

बता दे कि राम मंदिर के नियम को 44 वर्षों में बनाया जाना है जिसमें से 25 करते हैं पूरी हो चुकी है। इतनी तेजी से चल रहे निर्माण कार्य को देखकर सभी हिंदुओं के साथ-साथ अयोध्या के साधु संत भी बहुत प्रसन्न है क्योंकि उनका वर्षों पुराना सपना सच होने जा रहा है।

Ram-mandir-2

योगी आदित्यनाथ की देखरेख में चल रहा निर्माण कार्य

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देखरेख में राम मंदिर का निर्माण कार्य आगे बढ़ रहा है। बता दें कि योगी आदित्यनाथ के गुरु महंत अवैद्यनाथ राम मंदिर निर्माण के आंदोलन से जुड़े हुए थे। इस आंदोलन से जुड़े सभी लोगों का सपना सच होने की राह पर है।

Ram-mandir-3

वर्तमान स्थिति को देखते हुए राम मंदिर भूमि पूजन के वर्षगांठ के अवसर पर कोई भव्य कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया। लेकिन फिर भी समस्त देशवासी मन ही मन काफी प्रसन्न हैं। बता दें कि 29 अगस्त को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अयोध्या के दौरे पर जा सकते हैं। लेकिन उससे पहले योगी आदित्यनाथ भूमि पूजन के वर्षगांठ को खास बनाने के लिए अयोध्या पहुंचने वाले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button