उत्तर प्रदेश

मरने से ठीक पहले अमर सिंह ने किया इनको याद, 100 साल पहले 1 अगस्त को हुई थी मौत

डेस्क: सिंगापुर के एक अस्पताल में राजनेता अमर सिंह का 64 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. वह राज्‍यसभा सांसद थे. उनका निधन शनिवार को हो गया. उनका सिंगापुर में कई महीनों से इलाज चल रहा था. आपको बता दें कि कुछ महीनों पहले उनके किडनी का ट्रांसप्लांट हुआ था.

महान देशभक्त को याद करके मरने से पहले ट्वीट किया

मरने से पहले अमर सिंह ने देश के एक महान विभूति को याद किया था. वह भी उनकी पुण्यतिथि पर. शायद उनको एहसास हो गया था कि उनकी भी पुण्यतिथि इसी एक अगस्त को होनेवाली है. उन्होंने जिस महान देशभक्त को याद करके मरने से पहले ट्वीट किया वह हैं बाल गंगाधर तिलक, जिनका निधन ठीक 100 साल पहले 1 अगस्त 1920 को हुआ था. उन्होंने लिखा, ‘पुण्यतिथि पर महान स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक को नमन. उनका योगदान हमेशा याद किया जायेगा.’

अमर सिंह ने मृत्यु से तीन घंटे पहले अपने ट्विटर अकाउंट से दो ट्वीट किए. इसमें से एक में उन्होंने ईद की मुबारकबाद दी और दूसरे में बाल गंगाधर तिलक की पुण्यतिथि पर नमन किया. शुक्रवार को जानकारी सामने आई थी कि अमर सिंह की तबियत काफी खराब है और उनको आईसीयू में शिफ्ट किया गया है. उनके पास सिंगापुर में पत्‍नी पंकजा और दोनों बेटियां मौजूद थीं.

यूपीए सरकार को समर्थन देने का वादा

दिल्ली में अमर सिंह की प्रमुखता तब बढ़ी जब भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ प्रस्तावित परमाणु समझौते पर अपना समर्थन वापस लेने के बाद यूपीए सरकार अल्पमत में आ गई थी. उस समय अमर सिंह ने समाजवादी पार्टी के 39 सदस्यों के समर्थन से यूपीए सरकार को समर्थन देने का वादा किया.

6 जनवरी 2010 को उन्हें समाजवादी पार्टी के साथ-साथ संसदीय बोर्ड से और इसके प्रवक्ता के बाहर कर दिया गया था. अमर सिंह को उनकी करीबी सहयोगी जया प्रदा के साथ फरवरी, 2010 में समाजवादी पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था. 21 दिसंबर 2010 को अमर सिंह ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की.

राजनीतिक पार्टी राष्ट्रीय लोक मंच बनाई

अमर सिंह ने 2011 में अपनी खुद की राजनीतिक पार्टी राष्ट्रीय लोक मंच बनाई और 2012 के विधानसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश की 403 सीटों में से 360 पर उम्मीदवार उतारे. हालांकि उनकी पार्टी ने इन चुनावों में एक भी सीट नहीं जीती. वह मार्च 2014 में राष्ट्रीय लोक दल पार्टी में शामिल हो गए, 2014 के आम चुनाव में फतेहपुर सीकरी, उत्तर प्रदेश से आम चुनाव लड़े और हार गए.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker