व्यापार

चीनी सामानों का भारत ऐसे करेगा बहिष्कार, शुरू हुआ ‘भारतीय सामान, हमारा अभिमान’

डेस्क: कंफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की ओर से बुधवार को चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के राष्ट्रीय अभियान ‘भारतीय सामान, हमारा अभिमान’ की शुरुआत कर दिया. नयी दिल्ली में आयोजित वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से संवाददाता सम्मेलन में कोलकाता सहित देश के सभी राज्यों के प्रमुख व्यापारी नेता शामिल हुए. इस दौरान कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया व राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने संयुक्त रूप से चीनी वस्तुओं के विरोधी अभियान ‘भारतीय सामान, हमारा अभिमान’ लिखा फेस मास्क और ट्रेनों में चाय कप जारी किया. इस दौरान कंफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) बंगाल चैप्टर के अध्यक्ष सुभाष अग्रवाल भी बंगाल से सम्मलेन में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए.

कार्यक्रम के संबोधित करते हुए कैट के राष्ट्रीय महामंत्री रवीन खंडेलवाल ने कहा कि चीन से भारत में मौटे तौर पर चार प्रकार की वस्तुएं आयात होती हैं, जिनमें तैयार माल यानी फिनिश्ड गुड्स, कच्चा माल अर्थात रॉ मैटेरियल, स्पेयर पार्ट्स तथा तकनीकी उत्पाद शामिल हैं. कैट ने पहले चरण में चीन से आयात होनेवाले तैयार माल की वस्तुओं का बहिष्कार करने का निर्णय किया है.
कंफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के बंगाल चैप्टर के चेयरमैन सुभाष अग्रवाल ने सम्मेलन में एक फेस मास्क व रेल में कैटरिंग के दौरान चाय-पानी पिलाने के लिए कप को जारी किया, जिन पर कैट के अभियान ‘भारतीय सामान, हमारा अभियान’ का संदेश अंकित है.

उन्होंने बताया कि देश भर में बड़े पैमाने पर व्यापारी इस मास्क को पहन कर अभियान का प्रचार करेंगे. वहीं दिसंबर तक सभी राजधानी व शताब्दी ट्रेनों में लगभग पांच करोड़ कप कैटरिंग में वितरित किये जायेंगे. इस अभियान की शुरुआत में रेलवे में कैटरिंग कंपनी आर के ग्रुप तथा संकल्प फाउंडेशन ने पहला साझेदार बन कर सहयोग किया है. इसी प्रकार से कैट देश भर में बड़ी संख्या में संगठनों तथा अन्य संस्थानों को जोड़ेगा. इस अभियान के प्रथम चरण में कैट ने ऐसी 3000 वस्तुओं की सूची बनायी है, जो वर्तमान में चीन से आयात होती है और जिनका उत्पादन भारत में भी एक लंबे समय से होता आया है. कैट अपने इस अभियान के अंतर्गत देश भर में व्यापारियों व लोगों को जागरूक करेगा कि चीनी वस्तुओं की बजाय भारतीय उत्पाद ही बेचे और खरीदे जायें.0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button