मध्य प्रदेश

चुनाव से पहले CM शिवराज का मास्टरस्ट्रोक, महिलाओं के लिए शुरू की यह योजना, मिलेंगे इतने रुपए

डेस्क: 2023 के अंत तक मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी को कड़ी टक्कर देगी। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के परिणाम आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाले हैं। इस वजह से कोई भी पार्टी इस चुनाव को हल्के में नहीं ले रही है। चुनाव से पहले मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की आधी आबादी को अपने पक्ष में करने के लिए एक नई योजना लांच की है।

जन्मदिन पर CM शिवराज ने शुरू किया नई योजना

दरअसल अपने जन्मदिन के अवसर पर सीएम शिवराज ने भोपाल के जंबूरी मैदान से “सीएम लाडली बहना” नाम से एक योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित वर्ग की महिलाओं को हर महीने ₹1000 दी जाएगी। विधानसभा चुनाव से पहले इसे शिवराज सिंह चौहान का मास्टरस्ट्रोक बताया जा रहा है जिससे राज्य की महिला वोट एकतरफा उनके तरफ हो गई है।

यह आर्थिक मदद उन महिलाओं को मिलेगी जिनकी परिवारिक आमदनी सालाना ढाई लाख रुपए से कम है अथवा जिनके परिवार के पास 5 एकड़ से कम जमीन है। बता दें कि इससे पहले सीएम शिवराज लाडली लक्ष्मी योजना और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना जैसी कई योजनाओं की मदद से राज्य की बेटियों के मामा के रूप में अपनी पहचान बना चुके हैं।

 CM Ladli Bahana Yojana

इन्हें मिलेगा योजना का लाभ

मध्यप्रदेश में कुल वोटरों की संख्या 5 करोड़ 40 लाख हैं जिनमें से 2 करोड़ 60 लाख महिला वोटर हैं। महिला वोटरों को अपनी तरफ करने के लिए सीएम शिवराज की इस योजना को उनका मास्टरस्ट्रोक बताया जा रहा है। मध्यप्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगी जिनकी सलाना आय ढाई लाख रुपये से कम हो, जो केंद्र या राज्य सरकार की किसी योजना से 1000 रुपये से ज्यादा प्रतिमाह न ले रही हो, परिवार में 5 एकड़ से ज्यादा की कृषि भूमि न हो, परिवार से आयकर दाता न हो।

इसके अलावा 23 साल से 60 साल की उम्र के बीच की विवाहिता, तलाकशुदा/ विधवा या परित्यक्ता पात्र महिलाएं भी इस योजना ला लाभ ले सकेंगी। ऐसी महिलाओं योजना का लाभ मिलेगा जिनका परिवार सरकारी नौकरी में न हो, जिनके परिवार में ट्रैक्टर चार पहिया वाहन न हो, परिवार में पूर्व या वर्तमान सांसद विधायक ने हो, जिनके परिवार का कोई सदस्य स्थानीय निकायों में निर्वाचित जनप्रतिनिधि (पंच एवं उपसरपंच को छोड़कर) न हो।

इस योजना की घोषणा CM शिवराज के जन्मदिन के दिन 5 मार्च 2023 को की गई। इसका लाभ उठाने के लिए 30 अप्रैल 2023 तक राज्य की महिलाएं आवेदन कर सकेंगे। 31 मई 2023 को योजना के लाभार्थियों की अंतिम सूची जारी की जाएगी जिसके बाद 10 जून 2023 से योजना का लाभ सभी को मिलना शुरु हो जाएगा। ज्ञात हो कि हर महीने की 10 तारीख को बहनों के खाते में योजना की राशि पहुंचेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button