अंतरराष्ट्रीय

कोरोना की वजह से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य में दिखा असर, रखें बच्चों का ख़ास ध्यान

डेस्क: पूरी दुनिया में बढ़ते कोरोना संक्रमण का प्रभाव वयस्कों में तो देखने को मिल ही रहा था। अब इसका असर बच्चों में (effect of corona in mental health of children) भी देखने को मिल रहा है। संक्रमण होने के बाद शारीरिक स्वास्थ्य का बिगड़ना तो आम बात है। लेकिन यह मानसिक स्वास्थ्य के बिगड़ने का भी कारण बन रहा है।

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) की माने तो कोरोना वायरस के कारण पहली बार दुनिया में ऐसी स्थिति बनी है कि लोग अपने घरों में ही बंद हो गए हैं। कई दिनों बी महीनों तक घरों से बाहर न निकलने के कारण लोग मानसिक तनाव (effect of corona in mental health of children) से ग्रस्त हो रहे हैं।

Also Read: दिलीप जोशी की आलीशान जिंदगी देख आप भी चौंक जाएंगे, इतनी संपत्ति के हैं मालिक

effect of covid in mental health of children

Also Read: 4 सालों में 12 चक्रवातों के साथ Bay of Bengal कैसे बन गया ‘चक्रवातों का केंद्र’?

बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहा असर

बात करें बच्चों की, तो UNICEF का मानना है कि कोरोनावायरस का डर बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य (mental health of children) को भी प्रभावित कर रहा है। यदि समय रहते इसके लिए कोई कदम नहीं उठाया गया हालात और बिगड़ सकते हैं।

आपको बता दें कि महामारी के इस दौर में कई बच्चों ने अपने अभिभावकों को और करीबियों को खोया है। इस महामारी ने कई बच्चों को अनाथ कर दिया है। इस वायरस की वजह से कई बच्चों (effect of corona in mental health of children) की अचानक से दुनिया बदल कर रह गई है।

Also Read: कोरोना मरीजों के लिए खतरा बन रहा है ब्लैक फंगस, यह है ब्लैक फंगस के लक्षण

mental health of children in corona

Also Read: तीसरी लहर में बच्चे होंगे प्रभावित: विशेषज्ञों ने नकारा, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

UNICEF ने दी हालत बिगड़ने की चेतावनी

दक्षिण एशिया के देशों की कुल आबादी 2 अरब है। पूरी दुनिया के बच्चों के कुल आबादी का एक चौथाई बच्चे यही निवास करते हैं। सबसे अधिक संक्रमण भी इन्हीं देशों में फैला हुआ है।

दक्षिण एशिया के कुछ देशों जैसे पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और भूटान कोरोना संक्रमण से हालात के बिगड़ने की (mental health of children) चेतावनी UNICEF ने दी है। हालात से निपटने के लिए दुनिया के सभी देशों को दक्षिणी से देशों की मदद करने आग्रह भी UNICEF ने किया।

Also Read: देश में कोरोना की तीसरी लहर, बच्चे हो रहे हैं शिकार, इन राज्यों में दिखी असर

कई बच्चे हुए अनाथ

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर से 577 बच्चों ने (mental health of children) अपने अभिभावकों को खोया है। बता दें कि केंद्र सरकार ने इन बच्चों के देखभाल की जिम्मेदारी उठाई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button