मनोरंजन

कभी 50 रुपये के लिए भी तरसे थे, आज खान सर हैं इतने करोड़ की संपत्ति के मालिक

डेस्क: खान सर भारत के एक लोकप्रिय शिक्षक और यूट्यूबर हैं। वे सोशल मीडिया पर अपनी व्यक्तिगत शिक्षण शैली के लिए जाने जाते हैं। उनके यू-ट्यूब चैनल का नाम खान जीएस रिसर्च सेंटर है और इसी नाम से उनकी एक ऑफलाइन अकादमी भी है। YouTube पर उनके सोलह मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं।

2019 के बाद मात्र तीन साल के भीतर खान सर के यूट्यूब चैनल पर 16 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हो गए जो अभी भी दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। बता दें कि खान सर करंट अफेयर्स और नए विषयों के बारे में वीडियो बनाकर यू-ट्यूब चैनल पर डालते हैं।

खान सर की जीवनी

खान सर एक शिक्षक हैं जो किसी भी जटिल टॉपिक को अपनी घरेलू शैली से पल भर में अपने छात्रों को समझा देते हैं। यह उनकी व्यक्तिगत शिक्षण शैली ही है जिसकी वजह से वह देश और दुनिया भर में लोकप्रिय हो गए हैं।

खान सर का जन्म दिसंबर 1993 में उत्तर प्रदेश में हुआ था। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने गांव से ही प्राप्त की। उनका पूरा और असली नाम फैजल खान है। जब वह अपनी 8वीं कक्षा में थे, तो उनके मन में सेना में शामिल होने और देश की सेवा करने की इच्छा जागी।

Khan Sir Patna Net Worth

उन्होंने सैनिक स्कूल में प्रवेश पाने के लिए कक्षा 8वीं के बाद प्रवेश परीक्षा दी लेकिन वह असफल रहे। जिसके बाद उन्होंने हाई स्कूल और 12वीं की पढ़ाई पूरी की। वह राष्ट्रीय कैडेट कोर का हिस्सा रहे थे इसलिए उन्हें भारतीय सेना के बारे में और जानने का मौका मिला।

नहीं हुआ NDA में सिलेक्शन

राष्ट्रीय कैडेट कोर में शामिल होने के बाद उनकी सेना में शामिल होने की बहुत इच्छा थी, जिसके लिए उन्होंने 12वीं के बाद राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की प्रवेश परीक्षा दी। शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल रहने के कारण उन्होंने एनडीए की परीक्षा पास की लेकिन दुख की बात है कि उनका चयन नहीं हुआ। उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से विज्ञान से स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

आगे चलकर उन्होंने परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को पढ़ाना शुरू किया। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत कोरोना काल में की थी। उनके youtube चैनल की ग्रोथ बहुत बड़ी है। उनके लोकप्रिय होने का मुख्य कारण उनकी शिक्षण शैली है।

इतनी है खान सर की कुल संपत्ति

सूत्रों के अनुसार वर्तमान में खान सर की कुल संपत्ति 2.2 मिलियन डॉलर है। यूट्यूब से वह हर महीने 10 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच कमाते हैं। खान सर की मासिक आय 15 लाख रुपये है। वह पटना, बिहार में सबसे बड़ा कोचिंग संस्थान चला रहा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button